ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडएसजीआरआरयू यूनिवर्सिटी के कुलपति को लगाया 23 लाख रुपयों का चूना, साइबर ठगों की चाल से पुलिस भी हैरान 

एसजीआरआरयू यूनिवर्सिटी के कुलपति को लगाया 23 लाख रुपयों का चूना, साइबर ठगों की चाल से पुलिस भी हैरान 

कुलपति डा. यशबीर दीवान हाल निवासी गेस्ट हाउस श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज, पटेलनगर ने एसएसपी एसटीएफ कार्यालय में तहरीर दी। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

एसजीआरआरयू यूनिवर्सिटी के कुलपति को लगाया 23 लाख रुपयों का चूना, साइबर ठगों की चाल से पुलिस भी हैरान 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 18 Jun 2024 02:56 PM
ऐप पर पढ़ें

श्री गुरु राम राय यूनिवर्सिटी (एसजीआरआरयू) के कुलपति साइबर ठगी का शिकार हो गए। साइबर ठगों की ओर से बनाए ऐप पर शेयर ट्रेडिंग कर कमाई के झांसे में कुलपति 22.75 लाख रुपये गंवा बैठे। कुलपति की तहरीर पर सोमवार को साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कुलपति डा. यशबीर दीवान हाल निवासी गेस्ट हाउस श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज, पटेलनगर ने एसएसपी एसटीएफ कार्यालय में तहरीर दी। जिसमें उन्होंने बताया कि बीते फरवरी में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो देखा। वीडियो में ऐप के जरिए शेयर ट्रेडिंग कर मोटी कमाई का झांसा दिया गया।

पीड़ित वीडियो में दिए गए लिंक के जरिए एक व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ गए। ग्रुप में प्रतिदिन शेयर खरीदने और बेचने की जानकारी आती थी। मार्च 2024 में ग्रुप में डा. यशबीर दीवान ने शेयर खरीदने-बेचने की इच्छा जाहिर की।

ग्रुप में शामिल एक एडमिन ने नया ग्रुप बनाया, जिसमें पीड़ित को जोड़ा। उसमें कुल 11 सदस्य जुड़े हुए थे। पुराने ग्रुप से पीड़ित को हटा दिया गया। नए ग्रुप में शामिल एक व्यक्ति ने पीड़ित को एक ऐप डाउनलोड करने को कहा।

पीड़ित ने उक्त ऐप को डाउनलोड कर लिया। ऐप में शेयर ट्रेडिंग के लिए ट्रांजेक्शन शुरू की। इस दौरान ऑनलाइन काफी लाभ दिखाया गया। इस तरह झांसे में आकर पीड़ित ने कुल 22.75 लाख रुपये जमा कर दिए।

इसके बाद रकम वापस निकालने की कोशिश की तो पता लगा कि वह साइबर ठगों के झांसे में आ गए हैं। साइबर थाने के डिप्टी एसपी अंकुश मिश्रा ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।