ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडफौजी मतदाताओं की बम्पर वोटिंग

फौजी मतदाताओं की बम्पर वोटिंग

आम चुनाव में इस बार फौजी वोटरों के मतपत्र ऑनलाइन तरीके से भेजे जाने और मतदान प्रथम चरण में ही संपन्न होने का असर फौजी मतदाताओं के बम्पर मतदान के रूप में नजर आ रहा है। अब तक प्रदेश की सभी पांचों सीटों...

फौजी मतदाताओं की बम्पर वोटिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 24 Apr 2019 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

आम चुनाव में इस बार फौजी वोटरों के मतपत्र ऑनलाइन तरीके से भेजे जाने और मतदान प्रथम चरण में ही संपन्न होने का असर फौजी मतदाताओं के बम्पर मतदान के रूप में नजर आ रहा है। अब तक प्रदेश की सभी पांचों सीटों पर अब तक करीब 30 हजार सर्विस पोस्टल बैलेट प्राप्त हो चुके हैं। जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में यह संख्या 18 हजार के करीब ही पहुंच पाई थी।  प्रदेश में सर्विस वोटरों (फौजी मतदाता) की संख्या 88,600 है। भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार इनके पोस्टल बैलेट  लेक्ट्रोनिक माध्यम से विभिन्न यूनिटों में तैनात फौजी मतदाताओं तक पहुंचाए। इससे पोस्टल बैलेट नाम वापसी की प्रक्रिया समाप्त होने के चंद घंटे बाद ही संबंधित मतदाता तक पहुंच गए थे। जबकि पहले पोस्टल बैलेट डाक से भेजे जाते थे, जो कई दिन बाद संबंधित मतदाता तक पहुंचते थे। दूसरी तरफ इस बार सर्विस मतों को संबंधित रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय तक वापस पहुंचने में एक माह से अधिक समय मिल गया। इस कारण इस बार कुल पड़े सर्विस मतों की संख्या में खासा उछाल देखने को मिल रहा है। पोस्टल बैलेट 23 मई को मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व 8 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे, इस कारण इस बार इस संख्या में बढ़ोतरी दर्ज होना तय है। 

 

मतगणना में लगेगा समय 
फौजी मतों पर इस बार इलेक्ट्रोनिक बार कोडिंग की गई है। हर मतपत्र पर पांच जगह बार कोडिंग है, जिन्हें इलेक्ट्रोनिक तरीके से पढ़े जाने के बाद ही उसे वोट के रूप में गिना जाएगा। इस कारण सर्विस मतों की मतगणना में अधिक समय लगना तय है।

 

मतगणना प्रशिक्षण प्रारंभ
मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतगणना के लिए ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है। सचिवालय में मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना संबंधित निर्देश दिए। मतगणना केंद्रों पर अधिकतम 14 टेबिल पर मतगणना होगी, पोस्टल बैलेट की गिनती अलग से होगी। 

मत दर्ज होकर वापस  मिले सर्विस मतपत्र
टिहरी गढ़वाल              5026
गढ़वाल                       11791
हरिद्वार                        1794
नैनीताल-यूएसनगर      3066
अल्मोड़ा- पिथौरागढ़     8256

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें