ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडस्वरोजगार के लिए है फंड की चिंता तो न हो परेशान, आवेदन के एक हफ्ते में ही अब मिलेगा लोन

स्वरोजगार के लिए है फंड की चिंता तो न हो परेशान, आवेदन के एक हफ्ते में ही अब मिलेगा लोन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित लोन आवेदन पर एक सप्ताह में अनिवार्य रूप से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोन पर अनावश्यक आपत्ति लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने...

स्वरोजगार के लिए है फंड की चिंता तो न हो परेशान, आवेदन के एक हफ्ते में ही अब मिलेगा लोन
मुख्य संवाददाता, देहरादूनWed, 24 Nov 2021 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित लोन आवेदन पर एक सप्ताह में अनिवार्य रूप से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोन पर अनावश्यक आपत्ति लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा। सीएम ने निर्देश दिए कि स्वरोजगार योजनाओं के लिए लोन की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। स्वरोजगार योजनाओं के लिए लोन के निर्धारित लक्ष्य 15 दिसंबर तक हर हाल में पूरे कर लिए जाएं।

संबंधित विभागीय अधिकारी और बैंकर्स आपसी समन्वय बनाकर लक्ष्य हासिल करें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को योजनाओं के तहत दिए जा रहे लोनों की साप्ताहिक प्रगति समीक्षा को भी कहा। सीएम ने कहा कि स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी लोगों को दें। साथ ही लाभ पहुंचाने के लिए कैंपों का आयोजन किया जाए।

लोन के लिए नहीं लगाने पड़ें चक्कर
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समीक्षा बैठक में कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि आवेदकों को योजनाओं का लाभ समय पर मिले। लोगों को लोन की मंजूरी के लिए अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें। उन्होंने कहा कि हर जिले में यह प्रयास हो कि जितने लोन का लक्ष्य तय किया गया है उससे अधिक लोन स्वरोजगार के लिए प्रदान किए जाएं। 

योजनाओं की निगरानी करें जिलाधिकारी
सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लोन स्वीकृति की स्थिति के लिए निगरानी तंत्र मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि डीएम इसकी मॉनीटरिंग करें और बैंकर्स के साथ लगातार समन्वय बनाया जाए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना, होम स्टे, स्पेशल कम्पोनेंट प्लान, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन प्रोग्राम, स्टैंडअप इंडिया, पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की प्रगति समीक्षा की और इन योजनाओं पर अधिकारियों से फोकस करने को कहा। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें