ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडछात्रवृत्ति घोटाला : यूपी के चार कॉलेजों समेत सात संस्थानों के खिलाफ मुकदमा

छात्रवृत्ति घोटाला : यूपी के चार कॉलेजों समेत सात संस्थानों के खिलाफ मुकदमा

छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी की टीम ने हरिद्वार में यूपी के चार कॉलेजों समेत सात संस्थानों पर मुकदमा दर्ज कराया हैं। चार मुकदमे सिडकुल, एक बहादराबाद, एक कनखल और एक लक्सर में दर्ज हुआ है। छह सालों...

छात्रवृत्ति घोटाला : यूपी के चार कॉलेजों समेत सात संस्थानों के खिलाफ मुकदमा
हमारे संवाददाता, हरिद्वार।Tue, 22 Oct 2019 07:28 AM
ऐप पर पढ़ें

छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी की टीम ने हरिद्वार में यूपी के चार कॉलेजों समेत सात संस्थानों पर मुकदमा दर्ज कराया हैं। चार मुकदमे सिडकुल, एक बहादराबाद, एक कनखल और एक लक्सर में दर्ज हुआ है। छह सालों में इन संस्थानों को 31 करोड़ से अधिक दिए गए हैं। आरोप है कि संस्थानों ने फर्जी दाखिला दिखाकर समाज कल्याण विभाग से मिली छात्रवृत्ति की राशि डकार ली। पुलिस ने मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

एसआईटी इंचार्ज मंजूनाथ टीसी के मुताबिक हरिद्वार के अलावा बाहरी राज्यों ने भी हरिद्वार के बच्चों का अपने कॉलेज में दाखिला दिखाकर करोड़ों रुपये हड़पे हैं। सोमवार को टीम ने सिडकुल में त्रिवेणी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एजुकेशन मेरठ बागपत, अभिनव सेवा संस्थान महाविद्यालय राजीवपुरम कानपुर यूपी, कृष्णा प्राइवेट आईटीआई विलेज कमालपुर छुटमलपुर मुजफ्फराबाद सहारनपुर और मिलेनियम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सहारनपुर के खिलाफ केस दर्ज कराया है। ये मुकदमे सिडकुल में दर्ज किए गए हैं।

सिडकुल स्थित समाज कल्याण विभाग के मुख्यालय से ही चारों को करोड़ों रुपए जारी किए गए थे। वहीं कनखल में जगजीतपुर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी और बहादराबाद में सिंघानिया युनिवर्सिटी पिलानी झुझनू राजस्थान तथा हेमलता इंस्टीट्यूट निकट क्रिस्टल वर्ल्ड के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि संस्थानों ने फर्जी दाखिला दिखाकर करोड़ों रुपये का गबन किया। वर्ष 2012 से वर्ष 2017 के बीच त्रिवेणी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एजुकेशन मेरठ बागपत को 12.14 करोड़, मिलेनियम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सहारनपुर को 6.69 करोड, अभिनव सेवा संस्थाना महाविद्यालय राजीवपुरम कानपुर यूपी को 5.48 करोड़, कृष्णा प्राइवेट आईटीआई विलेज कमालपुर छुटमलपुर मुजफ्फराबाद सहारनपुर को 5.42 करोड़, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी जगजीतपुर कनखल को 50 लाख और सिंघानिया यूनिवर्सिटी पिलानी झुझनू राजस्थान और बहादराबाद स्थित हेमलता इंस्टीट्यूट निकट क्रिस्टल वर्ल्ड को 50 लाख रुपये छात्रवृत्ति के नाम पर दिए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें