ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना महामारी की वजह से समग्र शिक्षा अभियान को लगा झटका,पढ़िए पूरी खबर 

कोरोना महामारी की वजह से समग्र शिक्षा अभियान को लगा झटका,पढ़िए पूरी खबर 

कोरोना महामारी की वजह से राज्य के समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए)  को बड़ा झटका लग गया। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के 1500 करोड़ के प्रस्तावों को काटते हुए आधे से भी कम कर दिया है। राज्य के लिए...

कोरोना महामारी की वजह से समग्र शिक्षा अभियान को लगा झटका,पढ़िए पूरी खबर 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 21 Aug 2020 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी की वजह से राज्य के समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए)  को बड़ा झटका लग गया। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के 1500 करोड़ के प्रस्तावों को काटते हुए आधे से भी कम कर दिया है।

राज्य के लिए इस साल का एसएसए का सालाना बजट 652 करोड़ रुपये तय किया गया है। बजट कटने से एसएसए के तहत प्रस्तावित कई योजनाएं साकार नहीं हो पाएंगी। खासकर निर्माण कार्य पर इस साल रोक रहेगी।

केंद्र सरकार ने निर्माण कार्यो के बजाए पढाई को प्रभावी और रुचिकर बनाने के लिए नए प्रयोग पर ज्यादा फोकस किया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने समग्र शिक्षा अभियान को लेकर राज्यों के प्रस्तावों की समीक्षा के बाद बजट तय कर दिया है।

उत्तराखंड के लिए इस साल का बजट 652.93 करोड़ रुपये रखा गया है। सूत्रों के अनुसार जून में राज्य के साथ प्लान पर चर्चा के दौरान ही केंद्र सरकार ने कटौती के संकेत दे दिए थे।

राज्य के 1500 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को काटते हुए नए सिरे से प्रस्ताव बनाने को कहा था। संपर्क करने एपीडी-एसएसए डॉ. मुकुल कुमार सती ने बजट प्रस्ताव मंजूर होने की पुष्टि की। 

दस्तावेज सत्यापन का आज आखिरी मौका 
देहरादून।
निजी स्कूलों में आरटीई के तहत एडमिशन के लिए लॉटरी प्रक्रिया शनिवार को संपन्न होगी। ऐसे में जो अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन करवाना चाहते हैं, उनके पास दस्तावेजों का सत्यापन करवाने के लिए शुक्रवार को आखिरी मौका है। प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले एडमिशन की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा आरएस रावत ने बताया कि अभिभावकों को वेबसाइट के माध्यम से भी तय समय के भीतर दस्तावेजों का सत्यापन करवाने को कहा गया है। प्रदेशभर में छह जिलों के लिए शनिवार को ऑनलाइन व बाकी जिलों के लिए ऑफलाइन लॉटरी होनी है।  

इन पर फोकस
- शिक्षा का अधिकार के तहत सभी देयक
- शिक्षण में नए प्रयोग
- शिक्षक शिक्षा
- शिक्षकों का वेतन
- व्यावसायिक शिक्षा
- खेल और शारारिक शिक्षा
- कार्यक्रम प्रबंधन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें