ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना की जंग में आरटीपीसीआर व एंटीजन टेस्ट की कीमतें हुईं कम, जानें नए रेट

कोरोना की जंग में आरटीपीसीआर व एंटीजन टेस्ट की कीमतें हुईं कम, जानें नए रेट

सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए कोरोना की आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच की कीमतें घटा दी हैं। प्राइवेट लैब में आरटीपीसीआर जांच अब 900 रुपये जबकि रैपिड एंटीजन टेस्ट अब 679 रुपये में...

कोरोना की जंग में आरटीपीसीआर व एंटीजन टेस्ट की कीमतें हुईं कम, जानें नए रेट
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनThu, 26 Nov 2020 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए कोरोना की आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच की कीमतें घटा दी हैं। प्राइवेट लैब में आरटीपीसीआर जांच अब 900 रुपये जबकि रैपिड एंटीजन टेस्ट अब 679 रुपये में होगा। 

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी की ओर से गुरुवार को इसके आदेश किए गए। राज्य में अभी तक प्राइवेट लैब में आरटीपीसीआर जांच की कीमत 1500 रुपये तय की गई थी। हालांकि सैंपल सरकारी अस्पताल से प्राइवेट लैब में ले जाने पर कीमज 1400 रुपये रखी गई थी।

लेकिन अब सरकार ने दरों में बदलाव करते हुए प्राइवेट लैब में सैंपल लेने और जांच कराने पर कीमत 900 रुपये होगी। लेकिन यदि सैंपल बाहर से कराया जाता है तो प्राइवेट लैब जांच के लिए 850 रुपये लिए जाएंगे। इसी तरह सरकार ने रैपिट एंटीजन जांच की कीमत भी 719 रुपये से घटाकर 679 रुपये कर दी है।

जांच दरों में आई कमी का लाभ राज्य के आम लोगों को मिलेगा और लोगों को जांच कराने पर कम पैसे खर्च करने होंगे। जांच की दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि यदि किसी लैब ने जांच दर से अधिक कीमत वसूली तो आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

जांच में तेजी से लिए घटाई गई कीमत 
सर्दियों में कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ रहा है इसे देखते हुए सरकार ने कीमतों में कमी की है। हाल में सुप्रीम कोर्ट भी जांच की दरों को कम करने के आदेश दे चुका है इसलिए भी सरकार को दर कम करनी पड़ी हैं।

देश के कई अन्य राज्यों में तो दीवाली के बाद से ही संक्रमण के मामलों में खासी तेजी देखने में मिल रही है। इसे देखते हुए सरकार ने जांच बढ़ाने का निर्णय भी लिया है। जांच बढ़ाने के निर्णय के बाद अब सरकार ने जांच की कमीतों को कम करने का भी निर्णय लिया है। 

सर्विलांस ऑफीसर को देनी होगी जानकारी 
सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी निजी लैब को जांच की रिपोर्ट आईसीएमआर के पोर्टल पर दर्ज कराने के साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जिला सर्विलांस अधिकारी को अनिवार्य रूप से देनी होगी। ऐसा न करने पर निजी लैब संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सरकारी अस्पतालों में निशुल्क जांच 
राज्य के सरकारी कोविड केयर अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में कोरोना की आरटीपीसीआर और एंटीजन जांच निशुल्क होगी। सरकारी अस्पतालों में ये दोनों ही जांचें पहले भी निशुल्क थीं और आगे भी सरकारी अस्पतालों में यह जांच निशुल्क ही रखने का निर्णय लिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें