ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडआरटीई की 17 हजार सीटों पर बड़ा अपडेट, लॉटरी से प्राइवेट स्कूलों में होंगे सीटें आवंटित

आरटीई की 17 हजार सीटों पर बड़ा अपडेट, लॉटरी से प्राइवेट स्कूलों में होंगे सीटें आवंटित

शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम कोटे की रिक्त सीटों पर दूसरी लॉटरी कल (मंगलवार) निकाली जाएगी। जिसके माध्यम से सत्र 2023-24 की प्रदेशभर में रिक्त 17 हजार से अधिक सीटें भरी जाएंगी।

आरटीई की 17 हजार सीटों पर बड़ा अपडेट, लॉटरी से प्राइवेट स्कूलों में होंगे सीटें आवंटित
Himanshu Kumar Lallहल्द्वानी, हिन्दुस्तानMon, 04 Sep 2023 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम कोटे की रिक्त सीटों पर दूसरी लॉटरी कल (मंगलवार) निकाली जाएगी। जिसके माध्यम से सत्र 2023-24 की प्रदेशभर में रिक्त 17 हजार से अधिक सीटें भरी जाएंगी। निजी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया आठ सितंबर से शुरू होगी। उत्तराखंड में आरटीई के माध्यम से निजी स्कूलों की सबसे छोटी कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया इस साल अप्रैल से शुरू हुई थी।

प्रदेश की 34230 सीटों के लिए केवल 25325 आवेदन ही आरटीई पोर्टल पर प्राप्त हुए थे। दस्तावेजों की जांच आदि की प्रक्रिया के बाद इनमें से 20834 आवेदन सही पाए गए। पहली लॉटरी के आधार पर 17065 बच्चों को स्कूल आवंटित किए गए थे। वहीं, 17165 सीटें खाली रह गई थीं। हालांकि, समग्र शिक्षा उत्तराखंड ने 6 जुलाई को एक और आदेश जारी कर दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की बात कही थी।

जिसके तहत 13 जुलाई से 21 जुलाई तक प्राइवेट स्कूलों को आरटीई पोर्टल पर पंजीकरण कराना था। एक अगस्त से 20 अगस्त तक दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। कहा था कि 5 सितंबर को प्रदेश स्तर पर दूसरी लॉटरी निकाली जाएगी।

6 सितंबर को लॉटरी का परिणाम डिप्टी बीईओ कार्यालयों में चस्पा करने के साथ-साथ आरटीई पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। 8 सितंबर से 20 सितंबर तक निजी स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। 21 से 28 सितंबर तक निजी स्कूलों को प्रवेश पाने वाले बच्चों की सूची अपने पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

दूसरे चरण की प्रक्रिया के तहत 5 सितंबर को लॉटरी निकाली जाएगी। जिन बच्चों को स्कूल आवंटित होंगे उन्हें 8 से 20 सितंबर तक निजी स्कूलों में प्रवेश लेना होगा।
डॉ. मुकुल कुमार सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा उत्तराखंड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें