ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकभी चौकीदार की नौकरी करने वाला आज ये काम कर कमा रहा लाखों

कभी चौकीदार की नौकरी करने वाला आज ये काम कर कमा रहा लाखों

कभी वन विभाग में चौकीदार की नौकरी में आठ से दस हजार रुपये महीना कमाने वाले रोशन लाल नौटियाल आज लाखों कमा लेते हैं। उन्हें अब सरकारी नौकरी गंवाने का गम नहीं है। वह पहाड़ से रोजगार के लिए पलायन करने...

कभी चौकीदार की नौकरी करने वाला आज ये काम कर कमा रहा लाखों
चिन्यालीसौड़ (उत्तरकाशी), शंकर दत्त घिल्डियालThu, 18 Jan 2018 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

कभी वन विभाग में चौकीदार की नौकरी में आठ से दस हजार रुपये महीना कमाने वाले रोशन लाल नौटियाल आज लाखों कमा लेते हैं। उन्हें अब सरकारी नौकरी गंवाने का गम नहीं है। वह पहाड़ से रोजगार के लिए पलायन करने वाले लोगों के लिए भी मिसाल हैं।

उत्तरकाशी की गमरी पट्टी के तुल्याड़ा गांव के रोशन लाल वन विभाग में चौकीदार थे। 2005 में कुछ हालात ऐसे हुए कि उन्हें अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। परिवार के लालन-पालन का कोई जरिया नहीं बचा तो उन्होंने खेती को रोजगार बनाने की ठान ली।  उन्होंने खेती के लिए लोगों से राय मांगी। इसके बाद रोशन लाल ने तय किया कि वह अब अपनी सरकारी नौकरी को दोबारा पाने के लिए समय बर्बाद नहीं करेंगे। उन्होंने अपना पूरा फोकस खेती पर कर दिया। उन्होंने सबसे पहले किसानों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं का पता लगाया। योजनाओं के तहत जमीन पर पॉलीहाउस बनाए। इनमें गोभी, राई, पालक, आलू, प्याज, टमाटर, खीरा की खेती करनी शुरू की।

शुरुआत के समय ही उन्हें इससे लाखों का शुद्ध मुनाफा हुआ। धीरे-धीरे उन्होंने लहसुन, अदरक और हल्दी उगाना भी शुरू किया। इतना ही नहीं रोशन लाल का काम देख आसपास के किसान भी उनके पास प्रशिक्षण के लिए आने लगे। रोशन लाल को उनके बेहतर कार्य के लिए कृषि विभाग द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है। अब रोशन लाल औषधीय पौधे भी उगा रहे हैं। काम को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने अपनी खुद की पन चक्की लगाई है। मत्स्य पालन के साथ वह गाय पालन कर दूध का काम भी कर रहे हैं।  रोशन लाल बताते हैं कि इस सीजन में केवल अदरक बेचकर ही उन्हें 1 लाख 30 हजार की आय हुई है। मौसम के हिसाब से सब्जियां उगाकर वह महीने में अच्छी-खासी रकम कमा लेते हैं। उन्हें अब सरकारी नौकरी जाने का जरा भी मलाल नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें