DA Image
20 अक्तूबर, 2020|5:29|IST

अगली स्टोरी

उत्तराखंड में चीन सीमा पर मिलम से मलारी तक बनेगी नई सड़क,सामरिक दृष्टि से भी बेहद अहम

 road construction in bihar

चीन सीमा पर स्थित कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के गांवों को जोड़ने के लिए जल्द ही 71 किमी सड़क बनाई जाएगी। आईटीबीपी, वन विभाग और सीपीडब्ल्यूडी ने इसका सर्वे शुरू कर दिया है। इस सड़क से चीन सीमा से होते हुए मुनस्यारी का मिलम, जोशीमठ के मलारी क्षेत्र से जुड़ जाएगा। यह सड़क सामरिक दृष्टि से भी बेहद अहम होगी।

वन विभाग, आईटीबीपी और सीपीडब्ल्यूडी को इस सड़क की जिम्मेदारी दी गई है। सड़क के सर्वे के लिए बुधवार को टीम रवाना हुई। ये गांव जुड़ेंगे: सड़क से बुडा दुंग, बमरास, परीताल, उंटा धूरा, टोपी डूंगा, बावन बैंड, लपथल, मलारी क्षेत्र सड़क संपर्क से जुड़ जाएंगे। ये सभी गांव चीन सीमा से महज 10 किमी दूर हैं।  

सर्वे में लगेेंगे 17 से 18 दिन: रेंजर पूरन सिंह देउपा ने बताया कि यह सड़क भारतमाला परियोजना में स्वीकृत है। इससे गुंजी और ज्योलिंगकांग को भी जोड़ने की योजना है, ताकि चीन सीमा तक पहुंच आसान और मजबूत हो सके। सर्वे में 17 से 18 दिन लगेंगे। 


मिलम से मलारी के लिए सड़क का सर्वे शुरू हो गया है। वन विभाग, आईटीबीपी और सीपीडब्ल्यूडी के सदस्य टीम में शामिल हैं। मैं खुद सर्वे टीम का हिस्सा हूं। बुधवार सुबह हम लोग सर्वे के लिए रवाना हो गए हैं।  
पूरन सिंह देउपा, रेंजर, वन विभाग, मुनस्यारी
 
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:road would be made between milam malari along china border in uttarakhand