ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड में सड़क-हवाई कनेक्टिविटी होगी आसान, सीएम धामी सरकार का यह प्लान 

उत्तराखंड में सड़क-हवाई कनेक्टिविटी होगी आसान, सीएम धामी सरकार का यह प्लान 

उत्तराखंड में सड़क और एयर कनेक्टिविटी आसान होने जा रही है। कैबिनेट ने सोमवार को मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के रूप में नई महत्वाकांक्षी योजना को मंजूरी दे दी। गांवों में सड़क बनेगी।

उत्तराखंड में सड़क-हवाई कनेक्टिविटी होगी आसान, सीएम धामी सरकार का यह प्लान 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 05 Dec 2023 09:41 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में सड़क और एयर कनेक्टिविटी आसान होने जा रही है। कैबिनेट ने सोमवार को मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के रूप में नई महत्वाकांक्षी योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के मानकों में न आने वाले छोटी बसावट वाले सभी गांवों को लिया जाएगा।

इसके साथ ही कैबिनेट ने निजी हेलीपैड बनाने का रास्ता भी खोल दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में हुई कैबिनेट बैठक में 14 प्रस्तावों पर निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री के सचिव शैलेश बगौली ने सचिवालय में फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में 2235 बसावटें 250 से कम आबादी की हैं।

साथ ही 1142 बसावटें पीएमजीएसवाई के मानक में नहीं आ रही हैं। इस वजह से यहां सड़कें नहीं बन पा रही थी। प्रदेश की बहुत बड़ी आबादी इस वजह से कई मुश्किलों को झेल रही है। सड़क न होने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरसना पड़ता है।

मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत इन गांवों को सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। बगौली ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ति, 559 स्कूलों को उत्कृष्ट स्कूल के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है।

पहाड़ों में मजबूत होगी हेलीकॉप्टर सेवा बगौली ने बताया कि प्रदेश में हेली सेवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए निजी हेलीपैड योजना को भी मंजूर दे दी गई है। इसके अनुसार जो व्यक्ति अपनी जमीन पर हेलीपैड विकसित करेगा, उससे 50 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी। या व्यक्ति हेलीपैड बनाने के लिए यूकाडा को अपनी जमीन एक तय राशि पर लीज पर दे सकता है। भूस्वामी को लाभ में भी कुछ प्रतिशत धन राशि दी जाएगी।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें