ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडचारधाम यात्रा रूट पर लगातार दूसरे दिन सड़क हादसा, बदरीनाथ हाईवे पर टेम्पो ट्रैवेलर पलटा, 5 घायल

चारधाम यात्रा रूट पर लगातार दूसरे दिन सड़क हादसा, बदरीनाथ हाईवे पर टेम्पो ट्रैवेलर पलटा, 5 घायल

 प्राप्त जानकारी के अनुसार, चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम से दर्शन कर लौट रही तीर्थ यात्रियों से भरा टेंप ट्रैवलर हाईवे पर हेलांग के पास बीच सड़क पर पलट गया। घायलों को रेस्क्यू किया गया।

चारधाम यात्रा रूट पर लगातार दूसरे दिन सड़क हादसा, बदरीनाथ हाईवे पर टेम्पो ट्रैवेलर पलटा, 5 घायल
road accident chardham yatra route for second consecutive day tempo traveller returning badrinath ov
Himanshu Kumar Lallजोशीमठ,लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 Jun 2024 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा रूट पर लगातार दूसरे दिन सड़क हादसा हुआ है। बदरीनाथ धाम से दर्शन कर लौट रहा एक टेंपो ट्रैवलर बीच सड़क पर पलट गया। हाईवे पर सड़क हादसे के बाद तीर्थ यात्रियों की मदद के लिए चीख-पुकार निकलने लगी। टेंपो ट्रैवलर के पलटने से कई श्रद्धालु घायल बताए जा रहे हैं।

सभी घायल नई दिल्ली के रहने वाले हैं।  ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस-प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया है। विदित हो कि इससे ठीक एक दिन पहले मंगलवार देर शाम को गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौट रही तीर्थ यात्रियों से भरी बस गंगरानी के पास गहरी खाई में गिर गई थी।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम से दर्शन कर लौट रही तीर्थ यात्रियों से भरा टेंप ट्रैवलर हाईवे पर हेलांग के पास बीच सड़क पर पलट गया। टेंपो ट्रैवलर के पलटते ही यात्रियों की मदद को चीख-पुकार निकलने लगी।

यह भी पढ़ें:भक्तजनों को ‘भगवान’ के दर्शन की नहीं होगी अब टेंशन, चारधाम में खत्म हुआ सीमित ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

हादसे के तुरंत बाद ग्रामीणों ने मौके पर दौड़ घायलों की मदद शुरू की। इसके साथ ही, पुलिस को भी सूचना दी। एसडीआरएफ और पुलिस टीम ने तुरंत ही मौके पर पहुंच रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। घायलों को रेस्क्यू कर तुरंत ही नजदीकि अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, टेंपो ट्रैवलर के पलटने से करीब पांच श्रद्धालु घायल हुए हैं। पुलिस सूत्रों की बात मानें तो घायलों की संख्या बढ़ भी सकती है। सड़क हादसे के वक्त टेंपो ट्रैलर में करीब 21 यात्री सवार थे, जो बदरीनाथ धाम से दर्शन कर वापिस ऋषिकेश लौट रहे थे। 

घायलों के नाम व पता
1. ड्राइवर - सचिन पुत्र दलीप कुमार निवासी दिल्ली 
2. सुधा      पत्नी बालकृष्ण निवासी फरीदाबाद (हरियाणा) 
3. गीता देवी पत्नी गुरुदयाल शर्मा  निवासी दिल्ली 
4.जानकी प्रसाद  पुत्र शिव लाल शर्मा निवासी दिल्ली 
5.सुधा शर्मा पत्नी प्रमोद कुमार निवासी दिल्ली 

उत्तरकाशी बस हादसे में छह महिलाएं समेत 17 एम्स ऋषिकेश में भर्ती
उत्तरकाशी में हुई बस दुर्घटना के 17 घायलों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। इनमें 11 पुरुष और छह महिलाएं शामिल हैं, जिनमें चार घायलों की हालत गंभीर बताई गई है। सभी घायलों का ट्रॉमा सेन्टर में उपचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:टैक्सी-प्राइवेट कार से चारधाम यात्रा पर जाने से पहले सावधान, गाड़ियों में लग रही आग; ये हैं कारण

बीते मंगलवार की देर शाम गंगोत्री से लौटते वक्त तीर्थ यात्रियों की एक बस गंगोत्री-उत्तरकाशी मार्ग पर गंगनानी के समीप गहरी खाई में गिर गयी थी। इस दुर्घटना में घायल हुए 17 तीर्थ यात्रियों को बुधवार की सुबह एम्स ऋषिकेश पहुंचाया गया। बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के घायल होने की सूचना पर सुबह संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह एम्स के ट्रॉमा सेन्टर पंहुची और उन्होंने घायलों का हाल-चाल जाना।

उन्होंने इलाज कर रहे डॉक्टरों से घायलों के स्वास्थ्य और उपचार संबन्धित जानकारी हासिल कर आवश्यक निर्देश दिए। संस्थान के जन सम्पर्क अधिकारी संदीप कुमार सिंह ने बताया कि इलाज के लिए भर्ती किए गए उत्तरकाशी बस दुर्घटना के घायलों में 11 पुरुष और छह महिलाएं शामिल हैं। सभी लोग नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, बरेली और सहारनपुर आदि विभिन्न जगहों के रहने वाले हैं।

घायलों का इलाज कर रहे ट्रॉमा सर्जन डॉक्टर मधुर उनियाल ने घायलों के इलाज के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि घायलों में से 65 वर्षीय महेन्द्र निवासी नैनीताल, 25 वर्षीय विजय निवासी बुलंन्दशहर, 56 वर्षीय लीलाधर निवासी नैनीताल और 53 वर्षीय पूरण सिंह निवासी उत्तरकाशी की हालत गंभीर बनी हुई है। इनमें महेन्द्र के सीने में गहरी चोटें आयीं हैं, जबकि विजय के हाथ, पैर और सिर में गंभीर चोटें हैं।

लीलाधर के सिर की सर्जरी की जा चुकी है। पूरण सिंह के सिर में भी गंभीर चोटें आने की वजह से उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। अन्य घायलों में हल्द्वानी निवासी नवीन, हल्द्वानी की ही उषा जोशी , रमेश चन्द निवासी नैनीताल , विनोद निवासी सहारनपुर भर्ती हैं।

इसके अलावा, गीता निवासी नैनीताल, रेखा रस्तोगी निवासी सहरानपुर, दीपा निवासी नैनीताल, संध्या निवासी बरेली, संजय निवासी बरेली, अनुज निवासी मेरठ (यूपी), पदमा निवासी ऊधमसिंहनगर, महेश निवासी ऊधमसिंह नगर और ऊधमसिंह नगर निवासी ही 42 वर्षीय भूपेन्द्र शामिल हैं। इनमें से कुछ घायलों के कन्धे और हाथ-पैर की हड्डियों में फ्रैक्चर पाया गया है। सभी घायलों की आवश्यक मेडिकल जांचें और उपचार जारी है।