ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडचीन में बच्चों की सांस संबंधी बीमारी पर उत्तराखंड में यह तैयारी, सर्दी-जुकाम, बुखार मरीजों पर खास नजर

चीन में बच्चों की सांस संबंधी बीमारी पर उत्तराखंड में यह तैयारी, सर्दी-जुकाम, बुखार मरीजों पर खास नजर

चीन के बच्चों में सर्दी, जुकाम, बुखार और सांस संबंधी बीमारी के मामले सामने आने के बाद उत्तराखंड में सतर्कता बरती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संदर्भ में सभी जिलों को सर्विलांस के निर्देश दिए।

चीन में बच्चों की सांस संबंधी बीमारी पर उत्तराखंड में यह तैयारी, सर्दी-जुकाम, बुखार मरीजों पर खास नजर
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 26 Nov 2023 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के बच्चों में सर्दी, जुकाम, बुखार और सांस संबंधी बीमारी के मामले सामने आने के बाद उत्तराखंड में सतर्कता बरती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस संदर्भ में सभी जिलों को सर्विलांस के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल चीन के कुछ क्षेत्रों में बच्चों में सांस संबंधी बीमारी के मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को केंद्र सरकार ने इस संदर्भ में सभी राज्यों को आगाह करते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे। इसके बाद अब राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को इस तरह के मामले सामने आने पर रिपोर्ट करने को कहा है।

साथ ही सभी जिलों को सर्विलांस के भी निर्देश दिए हैं। सचिव स्वास्थ्य डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि राज्य में स्थिति पूरी तरह सामान्य है और इस तरह का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि उन्होंने कहा कि सभी जिलों को सर्विलांस सिस्टम पर ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना-कोविड का एक भी केस नहीं
इधर राज्य में कोविड का अब एक भी मरीज सामने नहीं आ रहा है। राज्य में सर्विलांस प्रोग्राम के नोडल अफसर डॉ पंकज सिंह ने बताया कि स्थिति पूरी तरह सामान्य है और अब कोविड जांच में कोई भी सैंपल पॉजिटिव नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में लगातार सर्विलांस चल रहा है और कहीं भी सांस संबंधी रोग के मरीज नहीं मिले हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें