DA Image
7 मई, 2021|4:00|IST

अगली स्टोरी

Alert:कोरोना के साथ-साथ अब इन दो जानलेवा बीमारी से खतरा, जानिए कैसे होगा बचाव

fever

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच वायरल फीवर और टाइफाइड ने डॉक्टरों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। दरअसल, तीनों बीमारियों के लक्षण लगभग एक समान हैं। इस वजह से कोरोना की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। इसके लिए डॉक्टरों की सलाह है प्रशिक्षित डॉक्टर से ही सलाह लें और अपना टेस्ट अवश्य कराएं।किसी भी वायरस की वजह से होने वाला बुखार वायरल होता है। यह विशेषकर मौसम बदलने के दौरान होने वाली बीमारी है। जब भी मौसम बदलता है तब तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण हमारे शरीर की प्रतिरक्षी तंत्री कमजोर पड़ जाती है और शरीर जल्दी वायरस के संक्रमण में आ जाता है।

मौसम में बदलाव, खान-पान में गड़बड़ी या फिर शारीरिक कमजोरी की वजह से भी वायरल बुखार होता है। वायरल बुखार हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को कमजोर कर देता है। इस वजह से वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाते हैं। वायरल बुखार के लक्षण आम बुखार जैसे ही होते हैं, लेकिन इसको उपेक्षा करने पर व्यक्ति की हालत काफी गंभीर हो सकती है। बच्चों में यह अधिक देखा जाता है। मौसम में बदलाव आने के कारण बच्चों में वायरल बुखार होने की संभावना ज्यादा होती है। क्योंकि उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह से विकसित नहीं होती। ऐसे में बच्चों में  तापमान अधिक होने के कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।

कोरोना के लक्षण
कोरोना संक्रमण में लगातार खांसी आना यानी एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक खांसी हो सकती है। 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं। लेकिन, अगर आपको खांसी में बलगम आता है तो यह भी चिंता की बात हो सकती है। इसके अलावा गंध और स्वाद का पता नहीं चलना भी कारण हो सकता है। जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

कोरोना संक्रमण के बीच वायरल फीवर और टाइफाइड चिंता का विषय है। ऐसे में परिजनों को चाहिए वह अपने बच्चों को नियमित मल्टी विटामिन दें।  अगर परिवार में किसी को बुखार है तो उसके संपर्क में बच्चों को कम आने दें। 
डॉ.आनंद मोहन, बाल रोग विशेषज्ञ।

कोरोना संक्रमण के बीच वायरल व टाइफड के लक्षण लगभग एक समान है। ऐसे में अपनी मनमर्जी से मेडिकल स्टोर या अनरजिस्टर्ड डॉक्टर से दवा न लें।  ऐसे में रजिस्टर्ड डॉक्टर से सलाह लें और टेस्ट कराएं।  
डॉ.राजीव गुप्ता, खांसी एवं सांस रोग विशेषज्ञ। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:residents suffer with typhoid viral fever amid corona second layer pandemic treatment precaution