ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडपहाड़ों पर सोलर प्लांट लगाकर चलाएं आजीविका, दो लाख तक की मिलेगी सब्सिडी,ग्रिड की जरूत भी नहीं

पहाड़ों पर सोलर प्लांट लगाकर चलाएं आजीविका, दो लाख तक की मिलेगी सब्सिडी,ग्रिड की जरूत भी नहीं

अगर आप उत्तराखंड के किसी भी जिले के रहने वाले हैं और आपके पास मात्र चार सौ वर्ग मीटर जमीन है तो आप सोलर प्लांट लगाकर आजीविका चला सकते हैं। इसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना शुरू...

पहाड़ों पर सोलर प्लांट लगाकर चलाएं आजीविका, दो लाख तक की मिलेगी सब्सिडी,ग्रिड की जरूत भी नहीं
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 11 Jul 2020 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप उत्तराखंड के किसी भी जिले के रहने वाले हैं और आपके पास मात्र चार सौ वर्ग मीटर जमीन है तो आप सोलर प्लांट लगाकर आजीविका चला सकते हैं।

इसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना शुरू की है। पहली बार राज्य में अब न्यूनतम 25 किलोवॉट के भी सोलर पॉवर प्लांट लग सकेंगे। पहले न्यूनतम 100 किलोवॉट के प्लांट मंजूर होते थे। 

सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि इस योजना में अब 25 किलोवाट तक का प्लांट लगाया जा सकेगा। इसके लिए दस लाख तक की पूंजी की जरूरत होगी। जिसके लिए सरकार लोन देनी। 

दो लाख सब्सिडी : प्लांट मंजूर होते ही आपके बैंक खाते में दो लाख की सब्सिडी आ जाएगी। जो दस लाख के लोन में कट जाएगी। इसके बाद आठ लाख की शेष रकम में आपको एक लाख रुपये खुद जमा कराने होंगे। शेष सात लाख का लोन कोऑपरेटिव न्यूनतम सात प्रतिशत ब्याज दर पर देगा। रजिस्टर्ड मॉर्डगेज डीड में सात प्रतिशत स्टांप ड्यूटी माफ करने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में लाया जा रहा है।

ग्रिड की नहीं होगी जरूरत : कौशिक
कौशिक ने बताया कि, सोलर प्लांट के आसपास ग्रिड की जरूरत नहीं होगी। बल्कि नजदीकी ट्रांसफार्मर से प्लांट की लाइन जुड़ जाएगी। वो भी सरकार करेगी।

कौशिक के अनुसार इसके लिए सरकार 25 साल का कांट्रैक्ट करेगी। इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली चार रुपये से भी ज्यादा प्रति यूनिट की दर से सरकार खरीदेगी। उन्होंने बताया कि एक साल बाद सामान्यत प्लांट से 70 से 80 हजार तक का शुद्ध मुनाफा आने लगेगा। जो कि बढ़ता जाएगा। 


सालाना 1.76 लाख की पैदा होगी बिजली
25 किलोवॉट के प्लांट से सालाना 1.76 लाख की बिजली पैदा होगी। बैंक की किश्त, मेंटनेंस का खर्चा निकालने के बाद भी सालाना 70 हजार रुपये की शुद्ध बचत होगी। इसके साथ ही प्लांट की भूमि पर मौन पालन, खेती, बागवानी कर भी कमाई की जा सकेगी।

 

 

खास बातें
-अगर अपनी जमीन नहीं है तो लीज पर ले सकते हैं।
-कोई भी बालिग कामकाजी युवा, ग्रामीण या बेरोजगार आवेदन कर सकता है।
-शैक्षिक योग्यता या अन्य तरह की कोई बाधा नहीं।
-इसके तहत दस हजार आवेदन लिए जाएंगे।
-लोन सहकारी बैंक से सात प्रतिशत न्यूनतम ब्याज पर मिलेगा।
-प्लांट के नीचे खेती या मौन पालन के लिए कृषि और उद्यान की अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।
-जमीन का लैंड यूज चेंज नहीं करना पड़ेगा।
’  जिला स्तर पर गठित समिति ही आवेदनों का चयन करेगी।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें