ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदून में 22 अप्रैल से ऑनलाइन जमा हो सकेगा हाउस टैक्स

दून में 22 अप्रैल से ऑनलाइन जमा हो सकेगा हाउस टैक्स

देहरादून के भवन स्वामियों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब हाउस टैक्स जमा करने के लिए नगर निगम नहीं जाना होगा। नगर निगम ने हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा कराने की तैयारी कर ली है। शहरवासियों को सोमवार 22 अप्रैल...

दून में 22 अप्रैल से ऑनलाइन जमा हो सकेगा हाउस टैक्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनThu, 18 Apr 2019 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून के भवन स्वामियों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब हाउस टैक्स जमा करने के लिए नगर निगम नहीं जाना होगा। नगर निगम ने हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा कराने की तैयारी कर ली है। शहरवासियों को सोमवार 22 अप्रैल से हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा करने की सुविधा मिल सकेगी। हाउस टैक्स को ऑनलाइन करने के लिए नगर निगम ने एक बैंक के साथ करार काफी पहले कर लिया था। लोकसभा चुनाव के चलते हाउस टैक्स ऑनलाइन करने में तकनीकी दिक्कत हुई। मतदान के बाद नगर निगम ने बैंक के साथ मिलकर ऑनलाइन संबंधी बची औपचारिकताएं पूर कर ली हैं। इसके अलावा नगर निगम ने कम्प्यूटर में टैक्स धारकों का डाटा भी बैंक के साथ शेयर कर लिया है।  सुविधा में किसी तरह की अड़चन न हो, इसलिए पहले कुछ वार्डों को इसमें शामिल किया जाएगा। हाउस टैक्स बैंक, मोबाइल एप के जरिये और नगर निगम में आकर भी जमा करने का विकल्प होगा। हाउस टैक्स ऑनलाइन करने की कवायद पिछले तीन साल से चल रही है। मेयर सुनील उनियाल गामा और नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे के आने के बाद इस काम में तेजी आयी। देहरादून में 90 हजार से अधिक भवन हाउस टैक्स के दायरे में हैं।

 

मेयर बनने के बाद से हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा करने के विषय को प्राथमिकता में लिया गया था। इसके लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर जल्द ही इस सुविधा को शुरू करने के निर्देश दिए थे। नगर निगम बोर्ड की यह बड़ी उपलब्धि होगी। साथ ही जिन लोगों ने अब तक टैक्स नहीं दिया है, उन पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई जल्द होगी।  
सुनील उनियाल गामा, मेयर


हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा करने की पूरी तैयारी है। गुरुवार को कर अनुभाग के साथ बैठक कर ऑनलाइन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। सोमवार से देहरादून में हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा करना शुरू हो जाएगा।   
विनय शंकर पांडे, नगर आयुक्त

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें