DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता बनने के लिए 25 तक करें आवेदन

लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता बनने के लिए आप 25 जनवरी को आवेदन कर सकते हैं। इस दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बीएलओ बूथों में मिलेंगे।  इधर, लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन अब 31 जनवरी को होने की संभावना है। राज्य के सभी बीएलओ 25 जनवरी को बूथ पर रहेंगे और नाम जोड़ने, हटाने या सुधार के लिए आवेदन लेंगे। आयोग चुनाव पूर्व इन आवेदनों पर विचार करके इन्हें मतदाता सूची में शामिल करेगा। यह जानकारी उत्तराखंड के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास ने दी है।

पीस एरिया में तैनात सैनिक बन सकते हैं सामान्य मतदाता
इधर, निर्वाचन आयोग ने पीस एरिया में तैनात सर्विस मतदाताओं के नाम सामान्य मतदाता सूची में दर्ज करने की अनुमति दे दी है। अब तक कार्यरत सैनिकों और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की मतदाता सूची अलग से तैयार की जाती थी। लेकिन, अब आयोग ने पीस एरिया में कार्यरत सैनिकों के नाम सामान्य मतदाता सूची में दर्ज कराने की अनुमति दे दी है। हालांकि, इसके लिए सैनिकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका नाम सर्विस मतदाता सूची से हट चुका है। जबकि अशांत क्षेत्रों में कार्यरत सैनिकों की मतदाता सूची अब भी अलग बनेगी।

 

नए सॉफ्टवेयर से तैयार हो रही है मतदाता सूची
सूत्रों के मुताबिक, आयोग अब नए सॉफ्टवेयर से यह सूची तैयार कर रहा है, इस कारण इसका प्रकाशन का समय लगातार पीछे हो रहा है। एक जनवरी 2019 के आधार पर तैयार उत्तराखंड की मतदाता सूची अब 21 जनवरी को जारी होने पर संशय है। संभावना है कि अंतिम सूची 31 जनवरी तक जारी हो पाए।
 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:residents can apply to become voter for lok sabha elections till January 26