ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडविस्थापितों के घरों सहित बाग बगीचे एवं कृषि भूमि भूस्खलन की जद में-VIDEO

विस्थापितों के घरों सहित बाग बगीचे एवं कृषि भूमि भूस्खलन की जद में-VIDEO

मोरी के सांकरी जखोल मोटर मार्ग के किमी एक व दो में पहाड़ी कटान होने के कारण फफराला से विस्थापित तल्ला नगर (सिदरी) बस्ती को खतरा पैदा हो गया है। इस कटिंग के कारण विस्थापितों के घरों सहित बाग बगीचे एवं...

मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर इस तरह हो रहा पहाड़ी का अवैध कटान 
1/ 3मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर इस तरह हो रहा पहाड़ी का अवैध कटान 
मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर इस तरह हो रहा पहाड़ी का अवैध कटान 
2/ 3मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर इस तरह हो रहा पहाड़ी का अवैध कटान 
मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर इस तरह हो रहा पहाड़ी का अवैध कटान 
3/ 3मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर इस तरह हो रहा पहाड़ी का अवैध कटान 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,पुरोला Sat, 11 Aug 2018 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मोरी के सांकरी जखोल मोटर मार्ग के किमी एक व दो में पहाड़ी कटान होने के कारण फफराला से विस्थापित तल्ला नगर (सिदरी) बस्ती को खतरा पैदा हो गया है। इस कटिंग के कारण विस्थापितों के घरों सहित बाग बगीचे एवं कृषि भूमि भूस्खलन की जद में है। विस्थापितों ने उपजिलाअधिकारी से इसकी जांच करने की मांग की है। वहीं दूसरी ओर लोनिवि के ईई ने संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।  वर्ष 2003 में शासन ने फफराला खड्ड मे लगातार हो रहे भूस्खलन को देखते हुए यहाँ के 20,22 परिवार को सांकरी जखोल मोटर मार्ग के किमी 2के ऊपर तल्ला नगर (सिदरी) में विस्थापित किया था। यहाँ इनका जीवन यापन बहुत बढ़िया ढंग से चल रहा था। विस्थापितों ने यहाँ सेब के बाग खड़े कर दिए थे लेकिन लोनिवि द्वारा यहाँ भारी मात्रा मे पहाड़ी कटान करने के कारण इस विस्थापित बस्ती के अस्तित्व पर खतरा पड़ गया है। यहाँ कटिंग के कारण दरारे पड़ गई है कई भवन एवं सेब के बाग भूस्खलन की जद में है। ग्रामीणों ने उपजिलाअधिकारी को अवगत कराया कि यह पहाड़ कटान कार्य विभाग से  करवाया गया है या किसी संस्था य व्यक्ति इसका कोई पता नहीं है। उन्होंने बताया कि यहाँ अनावश्यक पहाड़ का कटान किया गया है। कटान के बाद सांकरी से जखोल बसे नही चल रही है। बसों का संचालन बंद हो गया है। जान जोखिम में डालकर लोग टैक्सियो से आवाजाही कर रहे हैं। उन्होंने एसडीएम से मामले की जांच की मांग की है। एसडीएम से मुलाकात करने वाले ग्रामीणों में प्रधान संघ के अध्यक्ष प्रहलाद सिंह रावत,जयवीर सिंह, जयलाल,किशना,दयाराम,आदि मौजूद थे।   

क्या कहते हैं अधिकारी 
विभाग की ओर से कोई कटिंग का कार्य नहीं किया गया है। मेट एवं गैंग वालों से पता चला है कि वहाँ कोई ठेकेदार पहाड़ी कटान का कार्य कर रहा है जबकि इस सम्बंध में विभाग से ठेकेदार के साथ कोई भी अनुबंध नही है। उन्होंने बताया कि कनिष्ठ अभियंता को आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए है।  
धीरेन्द्र कुमार, ईई लोनिवि 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें