DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छी खबर: 7000 छात्रों को इसी हफ्ते मिलेगी छात्रवृत्ति

डेढ़ साल से छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे सात हजार छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। इसी सप्ताह छात्रवृत्ति मिलनी शुरू हो जाएगी। छात्रवृत्ति सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी। समाज कल्याण विभाग ने ड्राफ्ट बनवा दिया है, जिसे कोषागार को भेजने की तैयारी है। समाज कल्याण विभाग हर साल मैट्रिक और प्री मैट्रिक कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देता है। छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को दी जाती है। सरकारी सिस्टम की लचर कार्यप्रणाली के कारण लाभार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिल पाती है। वर्ष 2017-18 में आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति के 2541, अनुसूचित जनजाति के 3764 और अन्य पिछड़ा वर्ग के 665 छात्र-छात्राओं को आवेदन के डेढ़ साल बाद भी छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई।

 

इनको करना पड़ेगा इंतजार 
सत्र 2018-19 के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। इस सत्र में देहरादून जिले के करीब दस हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है। जिला प्रशासन स्तर से इन सभी छात्र-छात्राओं का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। इसके बाद ऑनलाइन सत्यापन होगा। बजट मिलने पर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिल पाएगी। 

 

सत्र 2017-18 की छात्रवृत्ति लाभार्थियों को इसी सप्ताह से मिलने शुरू हो जाएगी। इसके लिए हमारे पास पूरा बजट है। करीब साढ़े छह करोड़ का बजट विभाग के पास है। कोषागार के माध्यम से सभी पात्रों के खाते में छात्रवृत्ति भेजी जाएगी। 
जीत सिंह रावत, जिला समाज कल्याण अधिकारी, देहरादून 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:reserved category students to get scholarship benefits soon in dehradun