ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडगंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ चारधाम यात्रा प्राधिकरण पर 1 महीने में मांगी रिपोर्ट, धामी सरकार की यह तैयारी

गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ चारधाम यात्रा प्राधिकरण पर 1 महीने में मांगी रिपोर्ट, धामी सरकार की यह तैयारी

एक महीने के भीतर इस संबंध में कमेटी को अपनी रिपोर्ट देनी होगी। सूत्रों के अनुसार सरकार यात्रों के संचालन के लिए राज्य स्तर पर एक स्वतंत्र संस्था बनाने पर विचार कर रही है। कमेटी भी बनाई है।

गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ चारधाम यात्रा प्राधिकरण पर 1 महीने में मांगी रिपोर्ट, धामी सरकार की यह तैयारी
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ चारधाम  यात्रा के सुचारु संचालन को लेकर सरकार ने शनिवार को अपर मुख्य सचिव-वित्त आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में छह सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन कर दिया। सरकार ने समिति से एक माह में यात्रा प्राधिकरण को लेकर रिपोर्ट मांगी है।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कमेटी के गठन के आदेश दिए हैं। मुख्य सचिव के अनुसार यह कमेटी राज्य में विभिन्न धार्मिक स्थलों पर होने वाली यात्राओं के संचालन के लिए यात्रा प्राधिकरण या किसी अन्य संस्था के गठन का भी अध्ययन करेगी।

एक महीने के भीतर इस संबंध में कमेटी को अपनी रिपोर्ट देनी होगी। सूत्रों के अनुसार सरकार यात्रों के संचालन के लिए राज्य स्तर पर एक स्वतंत्र संस्था बनाने पर विचार कर रही है। मुख्य सचिव के अनुसार हालिया कुछ वर्षों में चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। चारों धाम-मंदिरों में दर्शन को सुलभ और सहज बनाना सरकार की प्राथमिकता है।

यात्रा को व्यवस्थित रखने और इसकी नियमित समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी यात्रा की नियमित गतिविधियों पर निगाह रखेगी। साथ ही यात्रा से जुड़े अधिकारियों को समय समय पर यात्रा के व्यवस्थित संचालन के लिए दिशानिर्देश भी देती रहेगी।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के अनुसार चारधाम यात्रा के साथ ही कमेटी को राज्य में होने वाली अन्य प्रमुख यात्राओं के लिए कार्ययोजना बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। यह कमेटी राज्य में होने वाली सभी यात्राओं के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना सरकार को देगी।

यात्रा संचालन को लेकर गठित उच्च स्तरीय समिति
अध्यक्ष एसीएस-वित्त, सदस्य संयोजक पर्यटन सचिव, सदस्यगृह सचिव, अपर पुलिस महानिदेशक-कानून व्यवस्था, गढ़वाल कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल