ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडगैंगरेप कांड: बोर्डिंग स्कूल की मान्यता पर लटकी तलवार

गैंगरेप कांड: बोर्डिंग स्कूल की मान्यता पर लटकी तलवार

देहरादून के बोर्डिंग स्कूल में नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर स्कूल को राज्य सरकार...

गैंगरेप कांड: बोर्डिंग स्कूल की मान्यता पर लटकी तलवार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,देहरादून Wed, 19 Sep 2018 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून के बोर्डिंग स्कूल में नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर स्कूल को राज्य सरकार की ओर से दी गई एनओसी वापस लेने के साथ ही सीबीएसई को भी मान्यता खत्म करने के लिए पत्राचार करने की सिफारिश की है।

रेखा आर्य ने शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि प्रारंभिक जांच में इस घटना में स्कूल की आया से लेकर निदेशक तक की संलिप्तता पाई गई है। उन्होंने खुद एसएसपी देहरादून से बात की है, जिसमें एसएसपी ने बताया कि स्कूल प्रबंधन ने पीड़ित छात्रा को डरा-धमकाकर घटना को छुपाने का प्रयास किया। बोर्डिंग स्कूल होने के बावजूद प्रबंधन ने छात्राओं की सुरक्षा के लिए समुचित इंतजाम नहीं किए, जिस कारण यह घटना हुई। स्कूल को दिया गया अनापत्ति प्रमाण पत्र तत्काल निरस्त किए जाने की आवश्यकता है। सीबीएसई को भी पत्र लिख स्कूल की मान्यता निरस्त करने के लिए कहा जाए। इससे भविष्य में ऐसी घटनाओं पर रोक लग सकेगी।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि घटना की जांच के लिए बाल कल्याण समिति भी मौके पर गई थी। प्राथमिक जांच में ही स्कूल कई स्तर पर दोषी नजर आ रहा है। इसलिए सख्त संदेश देना जरूरी है। भविष्य में सभी बोर्डिंग स्कूलों में इसी तरह घटनाओं पर नजर रखने के लिए सोशल ऑडिट टीम बनाई जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा- बहुत दुख की बात है कि देवभूमि में इस प्रकार के घृणित अपराध हो रहे हैं। आज ही दिनदहाड़े देहरादून में हत्या कर दी गई है। प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है। सरकार का इकबाल खत्म हो चुका है। सरकार ठोस कदम उठाए।

स्कूल के गेट पर किया प्रदर्शन 
स्कूल भाऊ वाला में नाबालिग छात्रा के साथ गैंगरेप की घटना से गुस्साए भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को प्रदर्शन किया। स्कूल के गेट पर जमकर नारेबाजी की। भाजयुमो ने सरकार से स्कूल की मान्यता रद्द करने की मांग की। निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक नहीं लग रही है।

राजपुर रोड के नर्सिंग होम पर भी कार्रवाई तय
सहसपुर थाना क्षेत्र के जीआरडी वर्ल्ड स्कूल में नाबालिग छात्रा के साथ गैंगरेप मामले में दून का एक नर्सिंग होम भी कार्रवाई की जद में आ गया है। स्वास्थ्य विभाग पुलिस की रिपोर्ट मिलने पर जांच कर कार्रवाई करेगा। रेप के बाद प्रबंधन ने इस मामले का रफा दफा करने का प्रयास किया था। देहरादून के राजपुर रोड स्थित एक निजी नर्सिंग होम में छात्रा को गर्भपात की दवाई देने की बात सामने आई है। अब नर्सिंग होम की स्वास्थ्य विभाग अलग से जांच करेगा। सीएमओ डा. एसके गुप्ता ने बताया कि अभी उन्हें पुलिस की रिपोर्ट नहीं मिली है। पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर विभाग की ओर से जांच कराई जाएगी। इसके बाद नियमानुसार नर्सिंग होम के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें