ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडऐसे कैसे मिलेगा अगले महीने का फ्री राशन, कार्ड की केवाईसी को चक्कर काट रहे लोग 

ऐसे कैसे मिलेगा अगले महीने का फ्री राशन, कार्ड की केवाईसी को चक्कर काट रहे लोग 

हल्द्वानी में राशन कार्ड ऑनलाइन और केवाईसी कराने के लिए लोगों को दफ्तर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। हालात ऐसे हो चुके हैं कि चार-पांच बार आने के बाद भी काम नहीं हो पा रहा है। नया कार्ड बनाने के लिए तो...

ऐसे कैसे मिलेगा अगले महीने का फ्री राशन, कार्ड की केवाईसी को चक्कर काट रहे लोग 
हिन्दुस्तान टीम, हल्द्वानी Wed, 08 Sep 2021 03:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हल्द्वानी में राशन कार्ड ऑनलाइन और केवाईसी कराने के लिए लोगों को दफ्तर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। हालात ऐसे हो चुके हैं कि चार-पांच बार आने के बाद भी काम नहीं हो पा रहा है। नया कार्ड बनाने के लिए तो एक से डेढ़ माह तक का समय लग जा रहा है। ‘हिन्दुस्तान’ टीम की पड़ताल में राशन कार्ड धारकों ने अपना दर्द बयां किया। यहां पर दो-दो लाइनें लगी थी और कुछ लोग बरामदे में बैठे हुए थे।

जिले में 16,639 अंत्योदय (लाल कार्ड) धारक, 1,11,524 प्राथमिक (सफेद कार्ड) यानि गरीबी रेखा से नीचे वाले और 1,07,413 पीला रशन कार्ड धारक यानि की गरीबी रेखा से ऊपर वाले उपभोक्ता हैं। इन दिनों हल्द्वानी पूर्ति विभाग के दफ्तर में राशनकार्ड से संबंधित समस्याओं को लेकर लोग परेशान हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह भी है कि राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया बहुत ही जटिल हो गई है। सर्वर भी धीरे चलने से एक राशन कार्ड अपडेट करने में 20 से 25 मिनट का समय लग रहा है।  

बोले कार्ड धारक:
गांव रैसिला निवासी हिमानी ने बताया कि राशन कार्ड अपडेट कराने आई हूं। शादी के बाद नया राशन कार्ड बनवाया था, ऑनलाइन नहीं होने से राशन नहीं मिल पा रहा है। कुसुमखेड़ा निवासी हेम चंद्र लोहाली ने बताया कि 21 जुलाई को राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था, अभी तक नहीं मिल पाया है। बिठौरिया निवासी प्रकाश ने बताया कि राशन कार्ड के लिए पांच दिन से रोज चक्कर काट रहा हूं। इंद्रानगर निवासी नाजमा ने बताया, बच्चों के नाम जुड़वाने को तीन दिन से चक्कर काट रही हूं।

शहर में करीब 23 हजार कार्ड के यूनिटों की केवाईसी नहीं हुई है। इसके अलावा कुछ कार्ड धारकों ने आधार से लिंक नहीं कराया है। इसलिए लोगों की भीड़ लग रही है। नये सॉफ्टवेयर में दस्तावेज अपलोड करने में समय लग रहा है। दफ्तर में ऑनलाइन प्रक्रिया तेजी से की जा रही है। 
रवि सनवाल, पूर्ति निरीक्षक हल्द्वानी

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें