ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडअयोध्या में रामभक्तों को दिखेगी केदारनाथ-बदरीनाथ चार धाम की झलक, उत्तराखंड सदन में बिखरेगी लोक संस्कृति की तस्वीर 

अयोध्या में रामभक्तों को दिखेगी केदारनाथ-बदरीनाथ चार धाम की झलक, उत्तराखंड सदन में बिखरेगी लोक संस्कृति की तस्वीर 

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की ओर से उत्तराखंड राज्य संपत्ति विभाग को एक एकड़ भूमि अयोध्या में उत्तराखंड सदन के लिए आवंटित की है। रियायती दरों पर आवास की सुविधा उपलब्ध हो सके।

अयोध्या में रामभक्तों को दिखेगी केदारनाथ-बदरीनाथ चार धाम की झलक, उत्तराखंड सदन में बिखरेगी लोक संस्कृति की तस्वीर 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून। रवि बीएस नेगीWed, 17 Jan 2024 09:47 AM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में आने वाले राम भक्तों को उत्तराखंड के चारों धामों की भी झलक देखने को मिलेगी। वहां प्रस्तावित उत्तराखंड सदन में राज्य की लोक संस्कृति की तस्वीर उकेरी जाएगी। राज्य सरकार ने पहाड़ी आर्किटेक्चर में निर्माण कराने का फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की ओर से उत्तराखंड राज्य संपत्ति विभाग को एक एकड़ भूमि अयोध्या में उत्तराखंड सदन के लिए आवंटित की है। रामलला के दर्शन को उत्तराखंड से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस भवन का निर्माण किया जाएगा। ताकि दर्शन को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को आसानी से रियायती दरों पर आवास की सुविधा उपलब्ध हो सके।

इसके लिए ऐसे स्थान का चयन किया गया है, जहां से रामलला के दर्शन को पहुंचने में अधिक समय न लगे। सदन से भी श्रीराम मंदिर की ध्वज पताका के दर्शन सीधे हो सकेंगे। इस भवन के निर्माण में कई खास चीजों का ध्यान रखा जाएगा।

रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालु जब उत्तराखंड सदन पहुंचेंगे, तो उन्हें वहां चारों धामों की झलक भी देखने को मिलेगी। इसके लिए उत्तराखंड सदन में चारों धामों की कलाकृतियों को भी उकेरा जाएगा।
चारों धामों के साथ ही मानसखंड से जुड़े अहम धार्मिक स्थलों की भी झलक दिखेगी।

श्रीहेमकुंड साहिब, कार्बेट, राजाजी नेशनल पार्क, हरकी पैड़ी गंगा आरती, राफ्टिंग के रोमांच की भी झलक नजर आएगी। ऐसा कर उत्तराखंड के धार्मिक, साहसिक पर्यटन के प्रचार प्रसार को एक बड़ा प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा।

यूपी आवास विकास परिषद को जमा कराए 35 करोड़
उत्तराखंड राज्य संपत्ति विभाग ने यूपी आवास विकास परिषद को एक एकड़ भूमि का 35 करोड़ रुपये जमा करा दिया है। पैसा जमा होने के बाद जमीन का विधिवत मालिकाना हक उत्तराखंड राज्य संपत्ति विभाग को मिलेगा। विभाग ने इस बीच उत्तराखंड सदन के डिजाइन पर भी प्रारंभिक काम शुरू कर दिया है। पूरा प्रयास किया जा रहा है कि जल्द शिलान्यास कर दिया जाए।

यूपी आवास विकास परिषद से उत्तराखंड सदन के निर्माण को भूमि उपलब्ध हो गई है। पैसा जमा करा दिया गया है। अब जल्द से जल्द शेष औपचारिकताओं को पूरा करते हुए निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। उत्तराखंड सदन का निर्माण पूरी तरह पहाड़ी आर्किटेक्चर पर किया जाएगा। 
लक्ष्मण सिंह, राज्य संपत्ति अधिकारी
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें