ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडराज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने केंद्र सरकार से उत्तराखंड को आपदा राहत के लिए पैकेज देने की मांग उठाई

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने केंद्र सरकार से उत्तराखंड को आपदा राहत के लिए पैकेज देने की मांग उठाई

राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने केंद्र सरकार से उत्तराखंड को आपदा राहत के लिए पैकेज देने की मांग उठाई है। उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने सोमवार को सदन में राज्य में आपदा का मसला उठाया।...

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने केंद्र सरकार से उत्तराखंड को आपदा राहत के लिए पैकेज देने की मांग उठाई
लाइव हिन्दुस्तान टीम,देहरादून Tue, 07 Aug 2018 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें


राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने केंद्र सरकार से उत्तराखंड को आपदा राहत के लिए पैकेज देने की मांग उठाई है। उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने सोमवार को सदन में राज्य में आपदा का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बरसात की वजह से गंभीर स्थितियां पैदा हो रही हैं। निरंतर बारिश और बादल फटने जैसी घटना के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पिछले कुछ समय में एक ही स्थान पर मूसलाधार बारिश जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति हो रही है, जिससे जानमाल का काफी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदाओं के चलते बड़ी संख्या में भवन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं और जानमाल के साथ मवेशियों व कृषि भूमि को नुकसान हो रहा है। बिजली व पानी की लाइनें के साथ ही संचार तंत्र पर कही स्थानों पर ठप हो रखा है।
बलूनी ने कहा, उत्तराखंड सरकार पूरी क्षमता से जनता को राहत पहुंचाने का काम कर रही है, किंतु उसके पास सीमित संसाधन हैं। ऐसी परिस्थितियों में आपदा प्रभावित उत्तराखंड को राहत पैकेज दिया जाना चाहिए।

एनडीआरएफ की यूनिट लगे
अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड में एनडीआरएफ की स्थायी यूनिट की स्थापना जरूरी है। यूनिट के राज्य में ही होने से जहां रिलीफ रिस्पांस को कम किया जा सकता है, वहीं आपदा में फंसे लोगों को जल्द राहत पहुंचाई जा सकेगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें