DA Image
26 नवंबर, 2020|12:27|IST

अगली स्टोरी

राज्यसभा सीट के लिए आखिरी दिन होगा नामांकन, 27 अक्तूबर है लास्ट डेट

indian parliament  file pic

राज्यसभा चुनावों के लिए सोमवार को किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र नहीं खरीदा। मंगलवार को नामांकन पत्र खरीदने के लिए आखिरी दिन है।  राज्य सभा चुनावों के लिए बनाए गए रिटर्निंग ऑफीसर व प्रभारी सचिव विधानसभा मुकेश सिंघल ने बताया कि राज्यसभा की एक सीट के लिए अभी तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं खरीदा है।

हालांकि भाजपा के प्रदेश मंत्री आदित्य चौहान ने चुनावों के लिए बनाए गए निर्वाचन कार्यालय से मतदाता सूची का एक सेट खरीदा है। रिटर्निंग ऑफीसर सिंघल ने बताया कि मंगलवार को नामांकन पत्र भरने का आखिरी दिन है।

ऐसे में मंगलवार को ही प्रत्याशी द्वारा नामांकन पत्र खरीदा व भरा जाएगा। विदित है कि पिछली बार हुए राज्य सभा की एक सीट के चुनाव में भी भाजपा प्रत्याशी ने आखिरी दिन ही नामांकन पत्र भरा था। 

2 नवंबर को आ जाएगा परिणाम 
चुनाव आयोग ने राज्य सभा चुनावों के लिए मतदान का दिन नौ नवम्बर तय किया है। लेकिन राज्य की एक सीट के लिए एक ही नामांकन होने की प्रबंल संभावना है। ऐसे में नाम वापसी के दिन दो नवंबर को अपराह्न तीन बजे के बाद विजेता का नाम तय हो जाएगा। विदित है कि कांग्रेस पहले ही संख्याबल कम होने की वजह से राज्य सभा चुनाव में प्रत्याशी न उतारने का निर्णय ले चुकी है।

 

प्रत्याशी के साथ सात प्रस्तावक ही जा सकेंगे
चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार राज्य सभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी के लिए कम से कम सात प्रस्तावक होने चाहिए। 100 से कम सदस्यों वाली विधानसभा में कम से कम 10 प्रतिशत जबकि 100 से अधिक सदस्यता वाली विधानसभा के लिए प्रस्तावकों की संख्या कम से कम 10 तय की गई है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रत्याशी के साथ केवल प्रस्तावक ही अंदर जा सकेंगे। यदि प्रत्याशी की ओर से तीन या चार सेट भर कर जमा कराए जाते हैं तो ऐसी सूरत में सात ही प्रस्तावक ही अंदर जा सकेंगे। विधानसभा के प्रभारी सचिव ने बताया कि निवार्चन के बाद प्रमाण पत्र देने का कार्यक्रम 107 नम्बर कक्ष में होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:rajya sabha election uttarakhand rajya sabha election nomination rajya sabha election bjp candidate bjp government uttarakhand rajya sabha election nomination last date 27 october