radio channels to be shut down along india nepal border - भारत-नेपाल बॉर्डर में बंद होंगे रेडियो चैनल,चैनल पर हो रहा है भारत विरोधी प्रचार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत-नेपाल बॉर्डर में बंद होंगे रेडियो चैनल,चैनल पर हो रहा है भारत विरोधी प्रचार

नेपाल के कुछ रेडियो चैनल भारत विरोधी प्रचार कर रहे हैं। यह चैनल केबल के जरिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के नेपाल से लगे सीमांत क्षेत्रों में प्रसारित किए जा रहे हैं। गुप्तचर संस्थाओं को आशंका है कि इस दुष्प्रचार से सीमांत क्षेत्रों में माओवाद समेत देश विरोधी माहौल पनप सकता है। खुफिया एजेंसियों के अलर्ट के बाद पुलिस ने केबल ऑपरेटरों को इनका प्रसारण बंद कराने निर्देश दिए हैं। खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार नेपाल की सीमा से सटे उत्तराखंड, यूपी, बिहार के कई जिलों में कुछ केबल ऑपरेटर नेपाली रेडियो चैनलों का प्रसारण कर रहे हैं। इनमें से कुछ चैनलों में नेपाली गीतों के अलावा भारत के साथ सीमा विवाद, भारतीय सुरक्षा बलों की कथित ज्यादती, नेपाल में माओवादियों की ओर से चलाए गए ‘जन युद्ध’ को लेकर बहसें आयोजित की जाती हैं। खुफिया एजेंसियों का कहना है कि इन बहसों में भारत के खिलाफ दुष्प्रचार और माओवाद को महिमामंडित किया जाता है। एजेंसियों को इससे सीमांत क्षेत्रों में माओवाद पनपने की आशंका है। एजेंसियां इसलिए भी चौकन्नी हैं कि नेपाल से लगे राज्य के ऊधमसिंहनगर जिले में कई बार माओवादी गतिविधियां और माओवादी कार्यकर्ता पकड़े गए हैं। 

प्रदेश के दो जिलों में सुने जाते हैं यह चैनल
उत्तराखंड में नेपाल बार्डर से लगे पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर समेत यूपी के पीलीभीत, लखीमपुर समेत अन्य सीमांत जिलों और बिहार के सीमांत क्षेत्रों में इन इन चैनलों के प्रसारण की बात कही गई है। एसपी इंटेलिजेंस की ओर से पुलिस मुख्यालय को इसका अलर्ट भेजते हुए इन चैनलों का प्रसारण तत्काल रुकवाने का आग्रह किया गया। 

एडीजी ने दिए चैनल बंद कराने के आदेश 
एसपी इंटेलिजेंस के अलर्ट के बाद एडीजी कानून व्यवस्था अशोक कुमार की ओर से आईजी कुमाऊं के साथ ही एसएसपी यूएस नगर और पिथौरागढ़ को केबल ऑपरेटरों से इन चैनलों का प्रसारण तत्काल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। एडीजी कानून व्यवस्था अशो कुमार का कहना है कि सूचना के बाद इस तरह के चैनल चलाने वाले केबल ऑपरेटरों की पहचान करने और चैनल बंद कराने के निर्देश आईजी कुमाऊं और संबंधित एसएसपी को दे दिए गए हैं। यह काफी संवदेनशील मामला है। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:radio channels to be shut down along india nepal border