ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ धाम में लोनिवि ने शुरू किया उदककुंड का काम

केदारनाथ धाम में लोनिवि ने शुरू किया उदककुंड का काम

केदारनाथ धाम में लोनिवि डीडीएमए द्वारा उदककुंड का काम शुरू कर दिया गया है। आपदा के दौरान यह कुंड पूरी तरह तबाह हो गया था। काफी प्रयासों के बाद जब कुंड का सुराग मिला तो सरकार ने इसको पुराने वजूद में...

केदारनाथ धाम में लोनिवि ने शुरू किया उदककुंड का काम
लाइव हिन्दुस्तान , रुद्रप्रयाग। बद्री नौटियालThu, 13 Sep 2018 05:34 PM
ऐप पर पढ़ें

केदारनाथ धाम में लोनिवि डीडीएमए द्वारा उदककुंड का काम शुरू कर दिया गया है। आपदा के दौरान यह कुंड पूरी तरह तबाह हो गया था। काफी प्रयासों के बाद जब कुंड का सुराग मिला तो सरकार ने इसको पुराने वजूद में लाने का प्रयास शुरू कर दिया। डेढ़ सप्ताह के भीतर उदककुंड का काम पूरा भी कर लिया जाएगा। कहा जाता है कि केदारनाथ में जो भी तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शनों को पहुंचता है वह उदककुंड का जल अपने घर ले जाता है। यह जल शुद्धीकरण के लिए पवित्र माना गया है। ऐसी भी मान्यता है कि इस दिव्य जल को ग्रहण करने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है। वर्षों पूर्व इस कुंड में पारा निकलने की भी बाते कहीं जाती रही है। बतातें चले कि वर्ष 2013 की आपदा के बाद से अब तक लोगों को उदककुंड के जल से वंचित रहना पड़ रहा था किंतु अब जल्द ही तीर्थयात्रियों को उदककुंड के पुण्य लेने का अवसर मिलेगा। लोनिवि के अवर अभियंता भरत कप्रवान ने बताया कि उदककुंड में प्राचीन काल से निकल रहे जल के संरक्षण के लिए बुनियाद बेहतर कर दी गई है। इस कुंड पर 300 लोकल पत्थर लगाए जा रहे हैं। 4 फीट गहरे और 10-10 फीट चौड़े और लम्बे कुंड का काम डेढ़ सप्ताह में पूरा कर दिया जाएगा। 

काफी प्रयासों के बाद केदारनाथ में उदककुंड का काम शुरू कर दिया गया है। सरकार और प्रशासन का प्रयास है कि केदारनाथ धाम में पूर्व से यहां के महत्व से जुड़ी सभी स्थानों को संरक्षित और पुनर्जीवित किया जा सके। हंसकुंड को खोजने का भी प्रयास किया जाएगा।
मंगेश घिल्डियाल, डीएम 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें