ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडजोशीमठ तहसील का बदलेगा नाम, ज्योतिर्मठ होगी नई पहचान, सीएम धामी का ऐलान

जोशीमठ तहसील का बदलेगा नाम, ज्योतिर्मठ होगी नई पहचान, सीएम धामी का ऐलान

उत्तराखंड में चमोली जिले की जोशीमठ तहसील का नाम बदलेगा। अब यह अपने प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ से जानी जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बुधवार को जोशीमठ का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ करने की घोषणा की।

जोशीमठ तहसील का बदलेगा नाम, ज्योतिर्मठ होगी नई पहचान, सीएम धामी का ऐलान
Krishna Singhएएनआई,देहरादूनWed, 12 Jun 2024 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के चमोली जिले की जोशीमठ तहसील अब अपने प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ से जानी जाएगी। सीएम कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली जिले के घाट में आयोजित एक कार्यक्रम में जोशीमठ का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ करने की घोषणा की। स्थानीय लोग लंबे समय से जोशीमठ का नाम ज्योतिर्मठ करने की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सामने भी यह मांग उठाई गई थी। 

इस मांग को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंभीरता से लेते हुए जोशीमठ तहसील का नाम बदलने का निर्णय लिया। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेजा गया। अब केंद्र सरकार ने जोशीमठ तहसील का नाम ज्योतिर्मठ तहसील करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले का स्थानीय लोगों ने स्वागत किया है।

मान्यता है कि 8वीं शताब्दी में आदि गुरु शंकराचार्य जोशीमठ क्षेत्र में आए थे। उन्होंने अमर कल्प वृक्ष के नीचे तपस्या की थी। कहते हैं  इस तपस्या से उनको दिव्य ज्ञान और प्रकाश की प्राप्ति हुई थी। दिव्य ज्ञान ज्योति और जयोतेश्वर महादेव के कारण इस स्थान का नाम ज्योतिर्मठ पड़ा। हालांकि धीरे-धीरे यह जोशीमठ के नाम से लोकप्रिय हो गया। इसके बाद जोशीमठ का नाम बदलने की मांग प्रमुखता से उठाई गई।

हालांकि इस पर अमल नहीं हो सका था। अब ज्योतिर्मठ नाम होने का रास्ता साफ हो गया है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, जनभावनाओं का सम्मान करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ तहसील का नाम ज्योतिर्मठ रखने का निर्णय लिया है।