ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना से जंग के बीच प्राइवेट अस्पतालों को तीन दिन में मिलेगी संबद्धता

कोरोना से जंग के बीच प्राइवेट अस्पतालों को तीन दिन में मिलेगी संबद्धता

निजी अस्पताल अब सिर्फ कोरोना मरीजों के इलाज के लिए भी आयुष्मान योजना से जुड़ सकेंगे। नेशनल हेल्थ एजेंसी ने यह छूट दे दी है। देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह कदम उठाया गया। आयुष्मान योजना के तहत...

कोरोना से जंग के बीच प्राइवेट अस्पतालों को तीन दिन में मिलेगी संबद्धता
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनMon, 21 Sep 2020 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

निजी अस्पताल अब सिर्फ कोरोना मरीजों के इलाज के लिए भी आयुष्मान योजना से जुड़ सकेंगे। नेशनल हेल्थ एजेंसी ने यह छूट दे दी है। देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह कदम उठाया गया।

आयुष्मान योजना के तहत मरीजों का इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों को पहले इम्पैनल्ड होना पड़ता है। मगर, नेशनल हेल्थ एजेंसी की प्रक्रिया जटिल है।

कई स्तरों पर जांच-पड़ताल के बाद ही संबद्धता मिलती है। लेकिन, हाल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नियमों में रियायत दी जा रही है।

उत्तराखंड में आयुष्मान योजना को संचालित कर रही स्टेट हेल्थ एजेंसी के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि जो निजी अस्पताल अब तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं, दूसरी बीमारियों के पैकेज नहीं लेना चाहते हैं तो वे सिर्फ कोरोना इलाज के लिए योजना से जुड़ सकते हैं।

उन्होंने बताया कि नेशनल हेल्थ एजेंसी ने कोरोना के इलाज के मामले में संबद्धता की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। उन्होंने बताया कि सिर्फ तीन दिन में ही अस्पताल को संबद्ध कर दिया जाएगा।


आयुष्मान योजना से जुड़े हैं 175 अस्पताल 
आयुष्मान योजना में राज्य में अभी कुल 175 अस्पताल जुड़े हुए हैं। जबकि कई बड़े अस्पताल इससे बाहर हैं। सरकार सभी अस्पतालों को योजना के दायरे में लाने का प्रयास कर रही है। लेकिन अब नेशनल हेल्थ एजेंसी की ओर से दी गई विशेष छूट से कई अस्पतालों को जोड़ना आसान हो जाएगा। अफसरों ने बताया कि कुछ अस्पताल नई शर्तों के तहत इस योजना से जुड़ सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें