ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदिवाली पर हर्षिल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जवानों का बढ़ाया हौसला

दिवाली पर हर्षिल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जवानों का बढ़ाया हौसला

दीपावली के पवित्र पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम में भगवान शिव की पूजा अर्चना करेंगे। वे बुधवार की सुबह देहरादून पहुंचने के बाद हर्षिल गए। वहां पर उन्होने जवानों का हौसला बढ़ाया।...

PM Modi arrives Dehradun to celebrate Diwali in Kedarnath (ANI Twitter Pic)
1/ 2PM Modi arrives Dehradun to celebrate Diwali in Kedarnath (ANI Twitter Pic)
पीएम मोदी (रेउटर्स फाइल फोटो)
2/ 2पीएम मोदी (रेउटर्स फाइल फोटो)
देहरादून।Wed, 07 Nov 2018 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली के पवित्र पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम में भगवान शिव की पूजा अर्चना करेंगे। वे बुधवार की सुबह देहरादून पहुंचने के बाद हर्षिल गए। वहां पर उन्होने जवानों का हौसला बढ़ाया। इसके साथ ही, पीएम ने सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत और आईटीबीपी के डीजी से मुलाकात की। अब तक तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री सुबह पौने दस बजे केदारधाम पहुंचेगे। पूजा अर्चना के बाद वो केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का मुआयना करेंगे। 

मंगलवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत को प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों की रिपोर्ट दी। उन्होंने बताया कि वीआईपी हैलीपेड से मंदिर तक के मार्ग से बर्फ को लगातार हटाया जा रहा है। विधिवत पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री स्थलीय पुर्ननिर्माण कार्यो का निरीक्षण करेंगे।

मुख्य सचिव ने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री मंदिर परिसर में स्थित अतिथि गृह में पुर्ननिर्माण कार्यो से संबंधित एक वीडियो प्रस्तुतिकरण भी देखेंगे। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को सभी तैयारियों को फूलप्रुफ रखने के निर्देश दिए हैं। दूसरी तरफ, मंगलवार को काबीना मंत्री प्रकाश पंत, प्रोटोकाल राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत,  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, प्रदेश भारी श्याम जाजू ने भी केदारधाम में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

बाबा केदार में मोदी की विशेष आस्था

भगवान केदारनाथ के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष आस्था है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से उनका यह तीसरा केदारनाथ दौरा है। जबकि उत्तराखंड का उनका यह दसवां दौरा होगा। वर्ष 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के दौरान मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। तब भी उन्होंने केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी उठाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को दिया था। मोदी का दीपावली के दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दरअसल, दीपावली के बाद केदारनाथ के कपाट बंद हो जाएंगे और जिस वक्त दोबारा कपाट खुलेंगे, उस वक्त देश में नई सरकार के गठन के लिए लोकसभा के चुनाव हो रहे होंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें