ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडगर्भवती महिला को अस्पताल में इलाज नहीं मिला रेफरल पर्चा, एम्बुलेंस में नॉर्मल डिलीवरी से बेटे को दिया जन्म

गर्भवती महिला को अस्पताल में इलाज नहीं मिला रेफरल पर्चा, एम्बुलेंस में नॉर्मल डिलीवरी से बेटे को दिया जन्म

जानकारी के मुताबिक गुरुवार शाम बिन्ता के तल्ली मैनारी ( अल्मियागांव) निवासी दीपा देवी पत्नी देवेंद्र राम को प्रसव पीड़ा होने लगी। परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वाराहाट लेकर आए थे।

गर्भवती महिला को अस्पताल में इलाज नहीं मिला रेफरल पर्चा, एम्बुलेंस में नॉर्मल डिलीवरी से बेटे को दिया जन्म
Himanshu Kumar Lallद्वाराहाट, हिन्दुस्तानSat, 20 Apr 2024 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ता है। दूरस्थ गांवों में तो बहुत बुरा हाल है। स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती एक गर्भवती महिला को रेफर कर दिया गया। दूसरे अस्पताल में जाते हुए गर्भवती महिला का एंबुलेंस में प्रसव करवाया गया। महिला ने बेटे को जन्म दिया है।

द्वाराहाट क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की दिक्कतें थामने का नाम नहीं ले रही हैं। शुक्रवार को डॉक्टरों ने एक गर्भवती महिला को हायर सेंटर रेफर कर दिया। रास्ते में ही महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। हालत खराब होने पर एंबुलेंस को रास्ते में ही रोककर प्रसव कराना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक गुरुवार शाम बिन्ता के तल्ली मैनारी ( अल्मियागांव) निवासी दीपा देवी पत्नी देवेंद्र राम को प्रसव पीड़ा होने लगी। परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वाराहाट लेकर आए, लेकिन शुक्रवार सुबह करीब साढ़े सात बजे डॉक्टरों ने महिला को हायर सेंटर रेफर कर दिया।

एंबुलेंस की सहायता से महिला को महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रानीखेत को ले जाया गया। गगास से आगे चौकुनी पर महिला को तेज प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। एंबुलेंस के ईएमटी सुनील कुमार और पायलट पूरन सिंह मेहरा ने रास्ते में ही एंबुलेंस रुकवा कर महिला का सुरक्षित प्रसव कराया।

नॉर्मल डिलीवरी के बाद जच्चा बच्चा को रानीखेत गोविंद सिंह महारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, इससे परिजनों और अन्य लोगों में रोष व्याप्त है। उनका कहना है की अस्पताल सिर्फ रेफरल सेंटर बन कर रह गया है।

यहां मरीजों को सुविधा नहीं मिल रही है। नॉर्मल मरीजों को भी हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है। द्वाराहाट के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रवि ने कहा कि डॉक्टर महिला का प्रसव कराने में लगे हुए थे। स्थिति देखकर ही मरीज को रेफर किया गया था।