ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडझुलसाती गर्मी में पावर-कट से निकलेगा और पसीना, उत्तराखंड में बिजली की मांग 30 फीसदी तक बढ़ी

झुलसाती गर्मी में पावर-कट से निकलेगा और पसीना, उत्तराखंड में बिजली की मांग 30 फीसदी तक बढ़ी

मौसम विभाग ने अभी आगे गर्मी और बढ़ने का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में बढ़ती गर्मी की वजह से बिजली की मांग और बढ़ सकती है। ऐसे में यूपीसीएल के लिए पीक ऑवर में बिजली आपूर्ति कठिन हो सकता है।

झुलसाती गर्मी में पावर-कट से निकलेगा और पसीना, उत्तराखंड में बिजली की मांग 30 फीसदी तक बढ़ी
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 28 May 2024 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में भीषण गर्मी की वजह से बिजली की मांग पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत बढ़ गई है। आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप और बढ़ने की आशंका है जिससे बिजली डिमांड नए रिकार्ड छू सकती है। यूपीसीएल के आंकड़ों के अनुसार मई के महीने में पिछले साल बिजली की मांग सबसे अधिक 46 मिलियन यूनिट तक पहुंची थी।

जबकि इस साल अभी तक सोमवार को बिजली की मांग सबसे अधिक 60 मिलियन यूनिट से अधिक थी। दोनों सालों में मई में बिजली की रिकार्ड मांग के अंतर को देखा जाए तो यह करीब 30 फीसदी अधिक है। मौसम विभाग ने अभी आगे गर्मी और बढ़ने का अलर्ट जारी किया है।

ऐसे में बढ़ती गर्मी की वजह से बिजली की मांग और बढ़ सकती है। ऐसे में यूपीसीएल के लिए पीक ऑवर में बिजली की आपूर्ति कठिन हो सकती है। यूपीसीएल के एमडी अनिल यादव ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले बिजली की मांग 30 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार के लिए फिर रिकार्ड डिमांड सोमवार को जहां बिजली की मांग 60.29 मिलियन यूनिट थी वहीं मंगलवार को राज्य में बिजली की मांग 60.97 मिलियन यूनिट पहुंच गई है।