ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडCorona : पुलिस-एसडीआरएफ को अलर्ट किया

Corona : पुलिस-एसडीआरएफ को अलर्ट किया

देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद सरकार ने स्थिति संभालने के लिए पुलिस और एसडीआरएफ को तैयार रहने को कहा है। कोरोना की आपदा से निपटने के लिए जिला अधिकारियों को अधिकृत कर दिया गया है।  मुख्य सचिव...

Corona : पुलिस-एसडीआरएफ को अलर्ट किया
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 13 Mar 2020 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद सरकार ने स्थिति संभालने के लिए पुलिस और एसडीआरएफ को तैयार रहने को कहा है। कोरोना की आपदा से निपटने के लिए जिला अधिकारियों को अधिकृत कर दिया गया है।  मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने गुरुवार देर शाम सचिवालय में शासन के सभी आला अधिकारियों के साथ ही जिला अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इस दौरान उन्होंने हर जिले में कोरोना से निपटने के लिए किए गए उपायों की जानकारी ली। मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने पूरे राज्य की स्थिति बताते हुए कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

 

उन्होंने बताया कि जिलों में क्वैरेंटाइन चिह्नित करने के साथ ही दवाई, मास्क की खरीद की गई है। अस्पतालों में 400 से अधिक आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों को निगरानी में रखा जा रहा है। बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि आपदा की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहा जाए। उन्होंने पुलिस के साथ ही एसडीआरएफ और अन्य सभी विभागों को तैयार रहने के निर्देश दिए। बैठक में डीजीपी अनिल रतूड़ी, प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज पांडेय, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती के साथ ही सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

 

डीएम को हर स्थिति से निपटने का अधिकार
प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज पांडेय ने बताया कि केंद्रीय गृह सचिव की ओर से कोरोना को आपदा प्रबंधन ऐक्ट के तहत नोटिफाइड करते हुए  स्वास्थ्य सचिव को निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में डीडीएमए के तहत आपदा की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पहले ही जिला अधिकारी को नामित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में जिलाधिकारी को कोरोना से निपटने के लिए नोडल अफसर बनाया गया है। जिला अधिकारी कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होंगे।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें