DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देहरादून तक बिछेगी गैस पाइप लाइन,पीएम मोदी 22 को करेंगे उद्घाटन

Trivendra Singh Rawat

राज्य के 18वें स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 नवंबर को प्रदेश में सिटी गैस प्रोजेक्ट (सीजीपी) का उद्घाटन करेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में हरिद्वार से देहरादून के लिए सीएनजी और पीएनजी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने शुक्रवार को भाजपा मुख्यालय में केंद्र के इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए खुशी की बात है कि स्थापना दिवस के दिन इस कार्यक्रम की घोषणा की गई, जो कि प्रदेश की जनता के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं। त्रिवेंद्र ने बताया कि प्रधानमंत्री नई दिल्ली में एक समारोह में इसका शिलान्यास करेंगे, जबकि हरिद्वार शिलान्यास स्थल पर सीएम और अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इससे वाहनों का भी संचालन होगा। ये प्रदेश के विकास के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।  
चरणबद्ध तरीके से दिए जाएंगे कनेक्शन : देहरादून में घरेलू गैस उपभोक्ताओं की संख्या तीन लाख से ज्यादा है। जबकि राज्य में सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या 23 लाख से कुछ ही ज्यादा है। प्रोजेक्ट के बनने के बाद उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से दिए जाएंगे। दून के सभी उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि, पाइप लाइन योजना से जुड़ने पर इन परिवारों को गैस बुक कराने, सिलेंडर ढोने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। पेयजल और बिजली की तर्ज पर उपभोक्ता जितनी गैस का इस्तेमाल करेगा, उसे उसका उतना ही बिल चुकाना होगा।

हरिद्वार से देहरादून तक गैस पाइप लाइन बिछाने का काम लगभग दो वर्ष में पूरा हो जाएगा। इससे घर-घर रसोई गैस पाइप लाइन से पहुंचेगी और लोगों को सिलेंडर से छुटकारा मिल जाएगा ।
त्रिवेंद्र रावत, मुख्यमंत्री

मसूरी-ऋषिकेश भी प्लान में 
भारतीय गैस प्राधिकरण (गेल) ने सीजीडी (कंप्रेस्ड गैस डिस्ट्रीब्यूशन) वैल्यू चैन में हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और देहरादून को जोड़ा है। हरिद्वार में इसके तहत काम शुरू हो चुका है और वहां कुछ कनेक्शन दिए गए हैं। अब हरिद्वार की तर्ज पर देहरादून में भी सिटी गैस स्टेशन स्थापित किया जाएगा। इसके लिए गेल के साथ करीब 538 करोड़ रुपये का करार हो चुका है। गेल की योजना देहरादून के साथ-साथ मसूरी और ऋषिकेश को भी गैस पाइप लाइन से जोड़ने की है।

यह है प्रस्तावित प्लान
90
किलोमीटर लंबी बिछाई जाएगी दून में गैस पाइप लाइन
50 सीएनजी स्टेशन बनाए जाएंगे शहर के विभिन्न हिस्सों में
03 लाख से अधिक लोगों को मिलेंगे पाइप लाइन से गैस कनेक्शन

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pm narendra modi to inaugurate city gas project between dehradun and haridwar