ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडPM ‘मोदी’ का पांचों लोकसभा सीटों पर चलेगा मैजिक या कांग्रेस की जीत? जी मीडिया ओपिनियन पोल सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे

PM ‘मोदी’ का पांचों लोकसभा सीटों पर चलेगा मैजिक या कांग्रेस की जीत? जी मीडिया ओपिनियन पोल सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे

उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटें हैं। गढ़वाल मंडल में टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार लोकसभा सीट है, जबकि कुमाऊं मंडल में एकमात्र आरक्षित अल्मोड़ा और नैनीताल-उधमसिंहनगर सीट है। सर्वे में खुलासा हुआ है।

PM ‘मोदी’ का पांचों लोकसभा सीटों पर चलेगा मैजिक या कांग्रेस की जीत? जी मीडिया ओपिनियन पोल सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानWed, 28 Feb 2024 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। हरिद्वार,  नैनीताल समेत पांचों सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों की जीत होगी या फिर इन सीटों पर वोटर कांग्रेस का ‘हाथ’ थामेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए जी मीडिया ने ओपिनियन पोल किया है। इस ओपिनियन पोल के रूझानों को देखकर हर कोई हैरान है।  

जी न्यूज सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड की पांचों सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी की जीत दर्ज होगी। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का कभी भी ऐलान हो सकता है। बीजेपी और कांग्रेस पार्टी अपनी-अपनी जीत का दम भरने में जुटी हुईं हैं। तो दूसरी ओर, बीजेपी और कांग्रेस पार्टियों के उम्मीदवारों ने दावा ठोकना भी शुरू कर दिया है।  

उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटें हैं। गढ़वाल मंडल में टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार लोकसभा सीट है, जबकि कुमाऊं मंडल में एकमात्र आरक्षित अल्मोड़ा और नैनीताल-उधमसिंहनगर सीट है। 2019 के लोकसभा चुनाव में पांचों सीटों पर बीजेपी की जीत हुई थी। पांचों लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा हॉट सीट हरिद्वार लोकसभा सीट है। 

पांच सीटों के लिए 55 बीजेपी दावेदार
उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों के लिए भाजपा ने 55 दावेदारों का पैनल तैयार किया है। स्टेट पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में चर्चा के बाद इन नामों को शीर्ष नेतृत्व को भेजा गया है। लोकसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों के नामों पर विस्तार से चर्चा हुई।

सबसे अधिक 11 दावेदार टिहरी सीट पर हैं। सबसे कम पांच-पांच दावेदार हरिद्वार और अल्मोड़ा सीट पर हैं। भाजपा स्टेट पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक के बाद अब प्रत्याशियों का ऐलान केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड करेगा।

सीट: दावेदार
टिहरी:
मौजूदा सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, सुबोध उनियाल, आदित्य कोठारी, नेहा जोशी, मुन्ना सिंह चौहान, कुलदीप कुमार, लाखीराम जोशी, ज्योति प्रसाद गैरोला, मनवीर चौहान, रविंद्र जुगरान, कुंवर जपेंद्र सिंह।
गढ़वाल: मौजूदा सांसद तीरथ रावत, त्रिवेंद्र रावत, अनिल बलूनी, डॉ. धन सिंह रावत, सतपाल महाराज, दीप्ति रावत, आशा नौटियाल, अजेंद्र अजय।
हरिद्वार: मौजूदा सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, त्रिवेंद्र रावत, मदन कौशिक, स्वामी यतीश्वरानंद, यतींद्रानंद गिरी।
नैनीताल: मौजूदा सांसद अजय भट्ट, बलराज पासी, अरविंद पांडे, दीप कोश्यारी, दान सिंह रावत, राजेश शुक्ला।
अल्मोड़ा: सांसद अजय टम्टा, रेखा आर्या, गोपाल राम टम्टा, मीना गंगोला,सज्जन लाल टम्टा।

सीट         सांसद   पार्टी
1.अल्मोडा (एससी)---अजय टम्टा---बीजेपी
2.गढ़वाल---तीरथ सिंह रावत---बीजेपी
3.नैनीताल---    अजय भट्ट---बीजेपी
4.हरिद्वार---डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक---बीजेपी
5.टिहरी गढ़वाल---माला राज्य लक्ष्मी शाह---बीजेपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें