ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड की बेटी श्वेता वर्मा का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन, 07 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच 

उत्तराखंड की बेटी श्वेता वर्मा का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन, 07 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच 

श्वेता को बचपन से ही क्रिकेट की पक्की धुन थी। वह 5साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलने लगी थी। क्रिकेट के प्रति उसके जुनून ने उसे भारतीय महिला टीम तक पहुंचाया है। थल के जोग्यूड़ा गांव में जन्मी श्वेता...

उत्तराखंड की बेटी श्वेता वर्मा का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन, 07 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच 
हिन्दुस्तान टीम,थल। अनिल कार्कीSun, 28 Feb 2021 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

श्वेता को बचपन से ही क्रिकेट की पक्की धुन थी। वह 5साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलने लगी थी। क्रिकेट के प्रति उसके जुनून ने उसे भारतीय महिला टीम तक पहुंचाया है। थल के जोग्यूड़ा गांव में जन्मी श्वेता बचपन से ही क्रिकेट खेलती थी।खेलने के लिए व लड़कों  के साथ रामलीला मैदान में पहुंचती थी। आम तौर पर क्रिकेट लड़कों का खेल माना जाता था, ऐसे में समय में श्वेता का हाथ में बल्ला लेकर मैदान में उतरते देखना लोगों को हैरानी में डालता था। जीजीआईसी के सामने क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन देखकर उसने10वीं कक्षा में पढ़ते समय अपनी दोस्त सोना कन्याल से कहा था कि एक दिन वह क्रिकेट के क्षेत्र में अपना नाम बनाएगी।

श्वेता की बात जब आज साकार हुई है तो उसके साथियों को उसकी दृढ् संकल्प शक्ति को नमन् करने को विवश होना पड़ा है।  सीमांत की बेटी श्वेता के भारतीय क्रिकेट टीम में चयन होने से सीमांत के खिलाड़ियों व लोगों ने खुशी जताई है।अधिवक्ता संस्था के अध्यक्ष मोहन चंद्र भट्ट,आलोक चौधरी,डब्बू रौतेला,ब्रजेश जोशी,जुगल किशोर जोशी,आम आदमी पार्टी के चंद्रप्रकाश पुनेड़ा,डॉ.लोकेश जोशी,सुशील खत्री,गिरीश जोशी,जगदीश कलौनी,मनोज ओझा,जगदीश पाण्डेय सहित कई लोगों ने उन्हें बधाई दी है। 

 

उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे ने क्रिकेटर श्वेता वर्मा को बहुत-बहुत बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वर्मा का कठिन परिश्रम व अथक प्रयास प्रदेश के सभी युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। पांडे ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। पांडे ने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। 

घर के सामने खेल मैदान से युवकों को खेलते हुए देखकर पैदा हुआ शौक
थल। श्वेता को अपने घर के सामने रामलीला मैदान में रोज शाम के समय युवकों का क्रिकेट खेलना व इसी मैदान में 20-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के बाद उसका सफल क्रिकेटर बनने का शौक उसे अल्मोड़ा ले गया।वहां कोच लियाकत अली खान के संरक्षण में उसने क्रिकेट की बारीकियां सीखीं हैं।

श्वेता यूपी रणजी टीम की भी रही हैं खिलाड़ी
श्वेता यूपी रणजी टीम की भी खिलाड़ी रही हैं।सफल विकेट कीपर, बैटसमैन के बाद उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अपने लिए जगह बनाई है। उनकी सफलता का हर कोई कायल है। सीमांत में बेहद अभावों के बावजूद उन्होंने सफलता अर्जित कर अपनी दृढ़ता का परिचय दिया है।

कोच लियाकत अली खान ने कहा भारतीय टीम में लंबी पारी खेलेंगी श्वेता
श्वेता की सफलता पर उन्हें चार साल तक अल्मोड़ा में क्रिकेट की बारीकियां सीखाकर निखारने वाले कोच लियाकत अली खान ने वह काफी मेहनती खिलाड़ी है। कहा भारतीय टीम में लंबे समय तक कैरियर होगा।हिन्दुस्तान से बातचीत में उन्होंने कहा मुझे गर्व है कि श्वेता का चयन भारतीय महिला किक्रेट टीम में हुआ है।मैं उसे सफलता का आशीष देता हूं।

पिता थल में चलाते थे दुकान, उनके निधन के बाद भी नहीं हारी हिम्मत
थल।श्वेता के पिता थल में सौंदर्य प्रसाधन की दुकान चलाते थे।उनका एक भाई है। डेढ़ साल पूर्व पिता आकस्मिक निधन के बाद भी श्वेता ने हिम्मत नहीं हारी। क्रिकेट का मैदान व बल्ला मजबूती से पकड़कर आगे बढ़ती रही।सीमांत जिले के छोटे से गांव जोग्यूड़ा से निकली श्वेता ने अपने संकल्प व पक्की धुन से भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अपने लिए जगह बनाई है।श्वेता के पिता के निधन के बाद उनके भाई थल में दुकान संभाल रहे हैं। 

2009 में इंटर करने के बाद अल्मोड़ा में ली उच्च शिक्षा:श्वेता ने इंटर तक की पढ़ाई थल जीजीआईसी से की। वर्ष 2009 में इंटर करने के बाद वह अल्मोड़ा चली गई थी। 

श्वेता का चयन भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए हुआ है, इसकी हमें बेहद खुशी है। श्वेता के साथ बचपन से पढ़ाई की है। वह बचपन से ही क्रिकेट को लेकर बड़े सपने देखा करती थी।
चन्द्रकला गोस्वामी, श्वेता की बचपन की दोस्त

श्वेता बचपन में भी क्रिकेट को लेकर बहुत सजग रहती थी। उसकी दिलचस्पी हमेशा क्रिकेट के लिए ही रही है। आज उसका चयन भारतीय क्रिकेट टीम में होने से खुशी का ठिकाना नहीं है।
संगीता बिष्ट

हमारे लिए आज जीवन का सबसे सुनहरा दिन है, जब हमारी बचपन की दोस्त का चयन भारतीय टीम के लिए हुआ है। हमेशा श्वेता के उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना करती हूं।
दीपा कार्की

श्वेता की सपना था कि वह कुछ बड़ा करके दिखाए। उसकी मेहनत का फल आज उसे मिल चुका है। पूरे क्षेत्र में जश्न का माहौल है। मुझे भी बेहद खुशी है।
सोना कार्की

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें