pilgrims hoisted tricolor to celebrate india independence day in mecca - मक्का में लहराया तिरंगा, मुल्क की सलामती को उठे हाथ DA Image
14 दिसंबर, 2019|10:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मक्का में लहराया तिरंगा, मुल्क की सलामती को उठे हाथ

हज यात्रा पर सऊदी अरब गए उत्तराखंड समेत पूरे भारत के हाजियों ने पूरे उल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। मक्का में चौराहों, गलियों एवं होटलों में तिरंगा लहराकर आजादी के जश्न का इजहार किया। इस दौरान देश की सलामती, तरक्की एवं अमन-चैन की दुआ मांगी। सोशल मीडिया पर हाजियों की स्वतंत्रता दिवस की फोटो और वीडियो को काफी सराहा जा रहा है। देहरादून से इस बार हज यात्रा पर गए जमीयत उलमा-ए-हिंद के महानगर अध्यक्ष हाजी मुफ्ती रईस अहमद कासमी, आभूषण कारोबारी हाजी इकबाल शेख, हाजी युसुफ ने फोन पर बताया कि दिल्ली, यूपी, पश्चिम बंगाल समेत अन्य प्रदेशों के हाजियों ने उनके साथ आजादी का जश्न पूरे जोश-खरोस से मनाया।

बताया कि सुबह से ही हाजियों में अलग उल्लास था। बच्चे, बुजुर्ग और जवान तिरंगा लेकर घूम रहे थे। अपने मुल्क की गंगा-जमुनी तहजीब समेत अन्य खासियतें बता रहे थे। सुबह से देर शाम तक यह सिलसिला चला। सऊदी अरब के लोगों ने भी आजादी का जश्न मनाने में उनकी मदद की। वहीं, उलमा ने देश की तरक्की की दुआ कराई। मुफ्ती रईस ने अल्लाह के सामने रोते हुए मुल्क में अमन, तरक्की और दहशतगर्दों के सत्यानाश की दुआ कराई तो लोगों की आंखें नम हो गईं। हाजी नजमुल, हाजी जमाल अंसारी, हाजी अनवर, हाजी हसरत, मौलाना खलील आदि ने स्वतंत्रता दिवस मनाया। 

हम कहीं भी रहे, हिन्दुस्तान हमारे दिल में 
हाजी मुफ्ती रईस कासमी और हाजी इकबाल शेख ने बताया कि वतन से मुहब्बत ईमान का आधा हिस्सा है। इसीलिए हम कही भी रहे, हमारा मुल्क हिन्दुस्तान हमारे दिल में रहेगा। बताया कि हिन्दुस्तान की सलामती को जब दुआ हुई तो यहां के हाजी जार-जार रोने लगे और लंबी-लंबी दुआएं की।

 

हज के दौरान हाजियों ने उत्साह से मनाया स्वतंत्रता दिवस। 
फोटो: हिन्दुस्तान 
 


सामूहिक रूप से मनाया आजादी का जश्न 
देहरादून। उत्तराखंड के हाजियों ने सऊदी अरब में सामूहिक रूप से आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया। उत्तराखंड से गये खादिमुल हुज्जाज ने झंडारोहण की व्यवस्था की। सउदी अरब की भूमि पर भारतीय परचम लहराया और अपनी देश के प्रति सच्ची ईबादत और अपनी खुशी का इजहार किया। आजादी के दिन अपने भारत देश की तरक्की और हिफाजत की दुआ मांगी। डा0 जहाॅगीर आलम, वक्फ निरीक्षक मौहम्मद अली, शकील अहमद, सगीर अहमद, उमर खाॅन, निजामुद्दीन, नसीम अहमद के अलावा शकील अहमद उत्तराखण्ड पुलिस, सिब्तेन अली, आॅर्डिनैन्स देहरादून, डा. शकील अहमद, हाजी अब्दुल सत्तार, हाजी सरफराज, हाजी मौहम्मद ईकबाल, हाजी मौहम्म्मद अफसर, हाजी बिलाल अहमद, हाजी मोहसिन, हाजी मुजफफर अली उर्फ राजी चैधरी, हाजी नासिर  भगवानुपर वाले, हाजी इरफान खान कुरडी वाले, हाजी मुस्तकीम गौड, हाजी हारून, हाजी जमील अहमद के साथ भारी संख्या में हाजी उपस्थित रहे।
 

 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pilgrims hoisted tricolor to celebrate india independence day in mecca