ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबीएस-6 वाहन तो आ गए लेकिन पेट्रोल उपलब्ध नहीं

बीएस-6 वाहन तो आ गए लेकिन पेट्रोल उपलब्ध नहीं

दून में बीएस-6 पेट्रोल वाहनों की बिक्री शुरू हो गई है, जबकि बीएस-6 डीजल वाहनों की बिक्री अप्रैल से शुरू होगी। अभी शहर में जो बीएस-6 वाहन सड़क पर उतर रहे हैं, उन्हें बीएस-4 मानक के पेट्रोल से ही चलना...

बीएस-6 वाहन तो आ गए लेकिन पेट्रोल उपलब्ध नहीं
लाइव हिन्दुस्तान, देहरादून। करन दयालMon, 24 Feb 2020 08:52 PM
ऐप पर पढ़ें

दून में बीएस-6 पेट्रोल वाहनों की बिक्री शुरू हो गई है, जबकि बीएस-6 डीजल वाहनों की बिक्री अप्रैल से शुरू होगी। अभी शहर में जो बीएस-6 वाहन सड़क पर उतर रहे हैं, उन्हें बीएस-4 मानक के पेट्रोल से ही चलना पड़ रहा है, क्योंकि दून के किसी भी पंप में अभी बीएस-6 मानक का पेट्रोल उपलब्ध नहीं है।  सुप्रीम कोर्ट ने एक अप्रैल से बीएस-6 वाहनों की बिक्री को अनिवार्य करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में कार के साथ ही दोपहिया कंपनियों ने बाजार में बीएस-6 वाहन उतारने शुरू कर दिए हैं। लेकिन दून में अभी इन वाहनों के लिए बीएस-6 मानक का पेट्रोल उपलब्ध नहीं है। ऐसे में नए वाहन खरीदने के बावजूद उन्हें बीएस-4 मानक का पेट्रोल ही भरवाना पड़ रहा है। बीएस-6 पेट्रोल कार की कीमतें बीएस-4 के मुकाबले 10 से 15 हजार रुपये अधिक हैं, जबकि दोपहिया वाहन ढाई से तीन हजार रुपये महंगे हुए हैं। 

ऑटो एक्सपर्ट विवेक तनेजा के मुताबिक आप अगर नया बीएस-6 वाहन ले रहे हैं तो उसकी उपयोगिता तभी है जब उसके मानक का ईंधन मिले, लेकिन अभी ऐसा नहीं हो रहा है। इससे वाहन के माइलेज पर तो असर पड़ेगा ही साथ ही इंजन की क्षमता को भी कुछ हद तक प्रभावित करेगा।  इसके लिए थोड़ा बहुत जो विकल्प मौजूद है वह एक्सा प्रीमियम क्वालिटी का ईंधन है, जिसका प्रयोग कर हम अपने बीएस-6 वाहन के इंजन को बेहतर स्थिति में रख सकते हैं। दून में अभी तक बीएस-6 इंजन की 55 से ज्यादा कारें बिक चुकी हैं। ओबराय मोटर्स के निदेशक राकेश ओबराय के मुताबिक ग्राहक बीएस-6 वाहनों को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। इधर, दून में  लगभग 115 दोपहिया वाहन बीएस-6 वर्जन के बिक चुके हैं।  रिस्पना पुल स्थित यामाहा शोरूम के मैनेजर विशाल कुमार के मुताबिक बीएस-6 दोपहिया आने के बाद बिक्री में तेजी आई है। 


बीएस-6 वाहनों में एडवांस एमीशन कंट्रोल सिस्टम फिट किया गया है। बीएस-6 इंजन वाले डीजल वाहनों से करीब 68 प्रतिशत और पेट्रोल कारों से 25 प्रतिशत तक नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम होगा। इससे बीएस-4 वाहनों के मुकाबले बीएस-6 से प्रदुषण बहुत कम होगा।  
राघव ओबेरॉय, प्रबंध निदेशक, डिवाइन होंडा


इंडियन ऑयल एक मार्च से दून में बीएस 6 पेट्रोल और डीजल की बिक्री शुरू कर देगा। इसके लिए सभी पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देश दिए गए हैं।  इंडियन ऑयल के प्रदेश में 280 पेट्रोल और डीजल पंप हैं। रुड़की और लालकुआं से बीएस 6 ईंधन की सप्लाई की जाएगी, इसके लिए एमओयू हो चुका है।  बीएस-4 वाहनों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।  
मनोज कुमार जयन्त, रिटेल सेल्स प्रबंधक, देहरादून रीजन, इंडियन ऑयल 

हमने बीएस-6 वाहनों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। दून में लगातार नए वर्जन के वाहन आ रहे हैं, जिनमें पेट्रोल कार और दोपहिया वाहन शामिल हैं।  बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन अगले महीने 31 मार्च तक ही हो पाएगा, इसके बाद आरटीओ में सिर्फ बीएस-6 वाहन ही पंजीकृत होंगे। 
दिनेश चंद्र पठोई आरटीओ देहरादून

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें