ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहिंसा मामले में हल्द्वानी के पेट्रोल पंपों पर रडार, वनभूलपुरा में जमकर चले थे ‘बोतल बम’

हिंसा मामले में हल्द्वानी के पेट्रोल पंपों पर रडार, वनभूलपुरा में जमकर चले थे ‘बोतल बम’

पेट्रोल पंपों की उपद्रव से सात दिन पहले से लेकर उपद्रव वाले दिन तक की फुटेज खंगाली जा रही है। बीती आठ फरवरी को वनभूलपुरा हिंसा में पथराव के साथ-साथ क्षेत्र में आगजनी भी हुई थी।

हिंसा मामले में हल्द्वानी के पेट्रोल पंपों पर रडार, वनभूलपुरा में जमकर चले थे ‘बोतल बम’
Himanshu Kumar Lallहल्द्वानी, हिन्दुस्तानTue, 20 Feb 2024 09:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Haldwani News Hindi: हल्द्वानी हिसां के दौरान वनभूलपुरा में बड़ी संख्या में पेट्रोल बम का इस्तेमाल हुआ है। पुलिसकर्मियों को टारगेट कर उनपर पेट्रोल बम फेंके गए। हिंसा के दौरान पत्थरबाजी के साथ आगजनी से माहौल खराब हो गया था।

दंगाइयों को गिरफ्तार करने के साथ ही भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने शहर के पेट्रोल पंपों को भी जांच के दायरे में लिया है। हिंसा के दौरान आगजनी और पेट्रोल बम बनाने के लिए ईंधन कब और कहां-कहां से खरीदा गया, इसकी जांच की जा रही है।

सभी पेट्रोल पंपों की उपद्रव से सात दिन पहले से लेकर उपद्रव वाले दिन तक की फुटेज खंगाली जा रही है।
बीती आठ फरवरी को वनभूलपुरा हिंसा में पथराव के साथ-साथ क्षेत्र में आगजनी भी हुई थी। उपद्रवियों ने पेट्रोल बमों का भी इस्तेमाल किया था। वनभूलपुरा थाने को फूंकने में भी इनका इस्तेमाल किया था।

उपद्रवियों ने क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में वाहनों को जलाकर हिंसा भड़काई। ऐसे में इतनी बड़ी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ उपद्रवियों के पास कब और कैसे पहुंचा, यह पुलिस जांच का अहम हिस्सा है। इसकी जांच के लिए पुलिस ने शहर भर के पेट्रोल पंप जांच के दायरे में लिए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक के कुछ परिचितों के पेट्रोल पंप संचालित होने का इनपुट भी पुलिस को मिला है। इस पहलू को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है।

बम के लिए पेट्रोल सप्लाई करने वाला हत्थे चढ़ा
एसएसपी पीएन मीणा ने बताया कि हिंसा मामले में पुलिस ने जिस अरबाज नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया है, उसके पास से नौ लीटर पेट्रोल बरामद हुआ है। अरबाज ने ही हिंसा के दौरान शहजाद और फैजान को पेट्रोल बम बनाने के लिए पेट्रोल सप्लाई किया था। इसके बाद से पेट्रोल सप्लाई को लेकर जांच और भी तेज हो गई है।

सभी पेट्रोल पंपों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज जांची जा रही है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पेट्रोल पंप पर बोतल, गैलन के साथ-साथ एक ही दिन में बार-बार किसी दोपहिया अथवा चार पहिया वाहनों के एक ही या अलग-अलग पंपों पर पहुंचने की जांच की जा रही है। ऐसे वाहनों को चिह्नित कर पुलिस उनकी तलाश करेगी।

हिंसा में बड़ी संख्या में  पेट्रोल बम का इस्तेमाल
हल्द्वानी के वनभूलपुरा की हिंसा में बड़ी संख्या में पेट्रोल बमों का इस्तेमाल किया गया। दबिश और गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने एक आरोपी के घर से भी पेट्रोल बम और दूसरे के पास से पेट्रोल भी बरामद हुआ है।

एसएसपी, नैनीताल पीएन मीणा ने बताया कि ईंधन की सप्लाई को लेकर जांच शुरू की गई है। किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। कहा कि पुलिस की कई टीमें फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए काम कर रही है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें