ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडबारिश से मिली लोगों को राहत, अगले दो दिन उत्तराखंड में कैसे रहेगा मौसम? पूर्वानुमान में सामने आया अपडेट

बारिश से मिली लोगों को राहत, अगले दो दिन उत्तराखंड में कैसे रहेगा मौसम? पूर्वानुमान में सामने आया अपडेट

बुधवार दोपहर बाद पौने तीन बजे देहरादून में भी गहरे बादल छा गए। यहां दोपहर में तापमान 41 डिग्री तक चल रहा था, जिसमें अचानक गिरावट आई और तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया। बारिश से लोगों को राहत मिली है।

बारिश से मिली लोगों को राहत, अगले दो दिन उत्तराखंड में कैसे रहेगा मौसम? पूर्वानुमान में सामने आया अपडेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Jun 2024 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के कई शहरों में भीषण गर्मी के बीच राहत की बारिश हुई है। बारिश होने के बाद तापमान में कमी के बाद लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है। ऋषिकेश और विकासनगर में भी बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दूसरी ओर, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड के कई पर्वतीय जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। 

भीषण गर्मी के बीच मसूरी में राहत की बारिश हुई है। मसूरी में बुधवार दोपहर दो बजे तक तेज धूप के चलते काफी गर्मी महसूस की जा रही थी, लेकिन दोपहर दो बजे बाद हवाएं चलने के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश शुरू होते ही मसूरी में ठंडी हवाएं चलने लगी और लोगों को गर्मी से भी राहत मिल गई। यहां काफी संख्या में पर्यटक बारिश के बीच माल रोड पर घूमने के लिए निकल गए।

इधर, बुधवार दोपहर बाद पौने तीन बजे देहरादून में भी गहरे बादल छा गए। यहां दोपहर में तापमान 41 डिग्री तक चल रहा था, जिसमें अचानक गिरावट आई और तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया। यहां धूल भरी आंधी चलने से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। हालांकि आंधी के बीच बारिश के आसार बनने से दून को भीषण गर्मी से राहत की भी उम्मीद बंध गई है।

पर्यटकों ने बारिश का जमकर लुत्फ उठाया। वहीं दूसरी और, पर्यटन नगरी धनोल्टी में भी झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया । वहीं बारिश खेती के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जा रही है। गर्मी के चलते फसले भी नष्ट हो रही थीं, लेकिन बारिश होने से कुछ उम्मीद जगी है। इस बारे में स्थानीय  दुकानदार देवेंद्र बेलवाल ने बताया कि धनोल्टी में हुई झमाझम बारिश से फसलों को भी फायदा होगा। गर्मी के चलते खेतों में फैसले सूखने लग गई थी।

यह है उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान 
उत्तराखंड में आने वाले दिनों में लोगों का बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेशभर में 23 जून से पूरे प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। 20 जून को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर में मध्यम बारिश होगी, बाकि जिलों में बारिश हल्की रहेगी। जबकि 21 और 22 जून को टिहरी, देहरादून, पौड़ी, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंहनगर और हरिद्वार में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि 23 जून से पूरे राज्य में बारिश में तेजी आएगी।

गर्म हवाओं ने लोगों को किया बेहाल, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा
उत्तराखंड के ऋषिकेश, रुद्रपुर, विकासनगर, हरिद्वार, रुड़की आदि शहरों में शह से लेकर गांव तक गर्मी लोगों को जीना मुश्किल कर दिया है। बीते सात दिन से पारा कभी 44, तो कभी 43 डिग्री पहुंच रहा है। न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री तक जा रहा है, जिससे न सिर्फ दिन, बल्कि रात तक लोगों की सुकून की नींद छिन रही है। कई वर्षों बाद यह पहला मौका है, जब जून में अधिकतम और न्यूनतम इतना तापमान दर्ज किया जा रहा है।

राहत पाने के लिए सिवाय पानी के अलावा लोगों को कुछ नहीं सूझ रहा। दिन-रात पंखे तपती छत से गर्म हवा फेंक रहे हैं, तो कूलर भी भीषण गर्मी में राहत नहीं दे पा रहे हैं। मंगलवार को भी ऋषिकेश में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन की शुरूआत से ही गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू किए, जो कि दिन ढलने तक बदस्तूर जारी रहा।

दोपहर में आग उगलते सूरज से बचने के लिए सड़कों से गुजरने वाले पैदल लोग पेड़ों और बिल्डिंग की छांव लेते नजर आए। दोपहिया वाहन सवार मुंह पर कपड़ा ढंक कर निकले। आसमान से सूरज और नीचे तपती सड़क पर उनका वाहन चालान मुश्किल होता नजर आया।

दोपहर में शहर की सड़कों पर लोग के न बराबर दिखे। बाजार में भी चहल-पहल शून्य नजर आई। भीषण गर्मी में लू ने भी लोगों को खासा परेशान किया। उधर, चिकित्सकों ने लोगों को गर्मी से बचने के साथ खानपान में बेहद सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Advertisement