ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडआयुष्मान योजना: शेड्यूल इलाज की रोक हटी, अब हो सकेगा मरीजों का इलाज और ऑपरेशन 

आयुष्मान योजना: शेड्यूल इलाज की रोक हटी, अब हो सकेगा मरीजों का इलाज और ऑपरेशन 

कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से आयुष्मान योजना के तहत शेड्यूल इलाज पर लगी रोक अब हटा दी गई है। योजना के तहत अब मरीज किसी भी तरह के ऑपरेशन या इलाज संबद्ध अस्पतालों में करा सकते हैं। आयुष्मान...

आयुष्मान योजना: शेड्यूल इलाज की रोक हटी, अब हो सकेगा मरीजों का इलाज और ऑपरेशन 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 27 May 2020 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से आयुष्मान योजना के तहत शेड्यूल इलाज पर लगी रोक अब हटा दी गई है। योजना के तहत अब मरीज किसी भी तरह के ऑपरेशन या इलाज संबद्ध अस्पतालों में करा सकते हैं।

आयुष्मान सोसायटी ने सभी अस्पतालों को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल कोरोना संकट को देखते हुए आयुष्मान योजना के तहत केवल गंभीर बीमार मरीजों के इलाज का निर्णय लिया गया था।

इससे उन मरीजों का इलाज लटक गया था, जिनकी बीमारी गंभीर तो नहीं थी, पर योजना के तहत उनका ऑपरेशन या अन्य उपचार होना था। आयुष्मान सोसायटी के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि मरीजों में कोरोना का संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए अस्पतालों को सिर्फ गंभीर मामलों में ही इलाज को कहा गया था।

अब योजना से जुड़े अस्पतालों को शेड्यूल इलाज भी शुरू करने को कह दिया गया है। उन्होंने कहा कि डायलिसिस जैसे इलाज तो लगातार हो रहे थे लेकिन प्री-शेड्यूल ऑपरेशन रुक गए थे। अब कोई भी मरीज योजना के तहत स्वीकृत पैकेज के अनुसार इलाज करा सकता है। 

 

हजारों मरीजों को मिलेगी राहत 
आयुष्मान योजना के तहत राज्य में करीब 39 लाख लोगों के कार्ड बन चुके हैं। पांच लाख का निशुल्क बीमा कवर होने की वजह से बड़ी संख्या में हर महीने मरीज इस योजना का लाभ लेते हैं। अब सोसायटी की ओर से लगी पाबंदी हटा देने से लोगों को फायदा होगा। 

 

मरीजों में कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए अस्पतालों को केवल गंभीर मामलों में ही इलाज करने के लिए कहा गया था। अब योजना से जुड़े अस्पतालों को शेड्यूल इलाज भी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। 
डीके कोटिया,चेयरमैन आयुष्मान सोसायटी 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें