DA Image
3 मार्च, 2021|7:31|IST

अगली स्टोरी

कुंभ:पैरामिलिट्री फोर्स का इंतजार, 20 हजार पुलिसकर्मियों की होगी ट्रेनिंग

six police teams started searching for missing bams student

कुंभ मेले में ड्यूटी पर आए पुलिसकर्मियों से इस साल 8 घंटे की ड्यूटी ली जाएगी। पहले 12 घंटे की ड्यूटी ली जाती थी। महत्वपूर्ण स्नान पर्व पर ड्यूटी का समय बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अन्य दिनों पुलिसकर्मियों को आठ ही घंटे काम करना पड़ेगा। तीन शिफ्टों में ड्यूटी ली जाएगी। कुंभ का नोटिफिकेशन होने के बाद जिले की कमान भी मेला पुलिस के हाथों में आ जाती है। पुलिसकर्मियों से किस जगह और कितने समय ड्यूटियां लेनी है इसकी तैयारी की जा रही है। अभी मेला संपन्न कराने के लिए पूरी फोर्स नहीं पहुंची है।

पैरामिलिट्री फोर्स की 30 से अधिक कंपनियों के अलावा अन्य पुलिसकर्मी आने बाकी है। 20 हजार पुलिसकर्मियों कुंभ के लिए ट्रेनिंग कराई जा रही है। काफी हद तक पहाड़ों के दूरदराज जिलों से फोर्स पहुंच चुकी है। खास बात यह है कि इस बार पुलिसकर्मियों से 12 घंटे की जगह 8 घंटे की ड्यूटी लेने को लेकर अधिकारियों ने बातचीत की है। 8 घंटे की ड्यूटी लेने में सहमति बन गई है। शाही स्नान और पर्व स्नान पर ड्यूटियों का समय 12 घंटे किया जा सकता है।

अधिकारियों को नहीं किया है शामिल
आठ घंटे की ड्यूटी में अधिकारियों को शामिल नहीं किया गया है। कुंभ के कोतवाली और थानों का चार्ज देख रहे पुलिसकर्मियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

कुंभ के थाने में ही होगी शिकायत
नोटिफिकेशन जारी होने के बाद किसी भी तरह का अपराध या फिर घटना होने के बाद कुंभ के थानों में ही शिकायत की जाएगी। विशेष परिस्थितियों के अलावा हरिद्वार पुलिस कोई केस दर्ज नहीं कर पाएगी।

कुंभ मेले में आठ घंटे की ड्यूटी ली जाएगी। स्नान पर्व पर ड्यूटी का समय बढ़ाया जा सकता है।    
संजय गुंज्याल, आईजी मेला 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:para military personnel would be deployed uttarakhand police personnel to undergo training for maha kumbh haridwar 2021