ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडसंत बनना अब नहीं होगा आसान, पंचायती अखाड़ा साक्षात्कार करने की कर रहा तैयारी

संत बनना अब नहीं होगा आसान, पंचायती अखाड़ा साक्षात्कार करने की कर रहा तैयारी

पंचायती अखाड़ा, श्रीनिरंजनी संन्यास लेने वालों के लिए अब साक्षात्कार लेने और शैक्षिक योग्यता जांचने की व्यवस्था करने जा रहा है। सब कुछ सही पाए जाने के बाद बाद व्यक्ति को संत परंपरा में शामिल होगा।

संत बनना अब नहीं होगा आसान, पंचायती अखाड़ा साक्षात्कार करने की कर रहा तैयारी
Himanshu Kumar Lallहरिद्वार।  सागर जोशीTue, 28 Jun 2022 09:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पंचायती अखाड़ा, श्रीनिरंजनी संन्यास लेने वालों के लिए अब साक्षात्कार लेने और शैक्षिक योग्यता जांचने की व्यवस्था करने जा रहा है। अखाड़े के नियमों के मुताबिक सब कुछ सही पाए जाने के बाद व्यक्ति को संत परंपरा में शामिल किया जाएगा। संन्यासियों के दूसरे सबसे बड़े इस अखाड़े में इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है।

सोमवार को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी से इस बारे में चर्चा की। बताया जा रहा है कि अखाड़े में एक कमेटी बनाई जा रही है। संन्यास ग्रहण करने से पहले व्यक्ति को कमेटी के आगे पेश होना होगा।

कमेटी की हरी झंडी मिलने पर आचार्य महामंडलेश्वर संन्यास ग्रहण कराएंगे। कमेटी संन्यास ग्रहण करने वाले व्यक्ति से अभी तक किए गए कार्यों की साथ ही मठ-मंदिर की जानकारी भी ली जाएगी। धर्म की जानकारी के साथ ही ज्ञान को भी परखा जाएगा।

शैक्षिक योग्यता का अलग-अलग दायरा
संन्यासी, महंत, श्रीमहंत और महामंडलेश्वर के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता होगी। शैक्षिक योग्यता पूरी होने पर कमेटी साक्षात्कार लेगी। इससे पहले सभी दस्तावेजों की जांच भी की जाएगी।

संत परंपरा में आने वाले व्यक्ति के लिए नियम बनाए जा रहे हैं। इसको लेकर लंबी चर्चा हुई है। निरंजनी अखाड़ा जल्द इस पर निर्णय लेने वाला है।
कैलाशानंद गिरी, आचार्य महामंडलेश्वर, निरंजनी अखाड़ा
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें