ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडलोगों को राहत, गर्मी में अब मरम्मत-मेंटिनेंस के लिए नहीं होगा पावर कट, ऊर्जा निगम ने बनाया प्लान

लोगों को राहत, गर्मी में अब मरम्मत-मेंटिनेंस के लिए नहीं होगा पावर कट, ऊर्जा निगम ने बनाया प्लान

ऊर्जा निगम ने लोगों को बड़ी राहत दी है। अब बिजली लाइनों की मरम्मत, मेंटिनेंस के नाम पर पावर कट नहीं होगा। दोपहर तक लिए जाने वाले सभी शटडाउन स्थगित कर दिए गए हैं। सीएम ने बिजली कटौती पर ऐतराज जताया था।

लोगों को राहत, गर्मी में अब मरम्मत-मेंटिनेंस के लिए नहीं होगा पावर कट, ऊर्जा निगम ने बनाया प्लान
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,देहरादूनThu, 23 May 2024 09:01 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजली लाइनों की मरम्मत, मेंटिनेंस के नाम पर कहीं भी बिजली कटौती नहीं की जाएगी। लाइनों, सब स्टेशन की मेंटिनेंस के नाम पर सुबह से लेकर दोपहर तक लिए जाने वाले सभी शटडाउन स्थगित कर दिए गए हैं। जो शटडाउन पूर्व में प्रस्तावित भी किए गए थे और उनकी सूचना सार्वजनिक की गई थी, वे भी स्थगित कर दिए गए हैं। गर्मी कम होने और बारिश होने के बाद ही ये मेंटिनेंस के काम किए जाएंगे।

उत्तराखंड में लगभग हर जिले में ऊर्जा निगम की ओर से ताबड़तोड़ बिजली लाइनों की मेंटिनेंस के नाम पर घंटों पावर कट की सूचनाएं जारी की गई थी। ऐन भीषण गर्मी के समय इस शटडाउन को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे। आम लोग गर्मियों में दिन भर बिजली गायब होने से परेशान हो रहे थे। बिजली जाने से पेयजल का संकट अलग खड़ा हो रहा था। बिजली लाइनों की मरम्मत के नाम पर हो रही घंटों की बिजली कटौती पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी ऐतराज जताया था।

आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से मरम्मत के नाम पर घंटों बिजली कटौती का समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद ऊर्जा निगम मैनेजमेंट ने हरकत में आते हुए तत्काल बिजली लाइनों की मरम्मत के नाम पर लिए जाने वाले शटडाउन को स्थगित कर दिया है।

गर्मी कम होने के बाद ही होंगे मेंटिनेंस के काम 

गर्मियों में बिजली न होने से लोगों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए ऊर्जा निगम ने तय किया है कि अब मेंटिनेंस के काम गर्मियों के बाद ही किए जाएंगे। जैसे ही बरसात शुरू होने पर लोगों को गर्मियों से कुछ राहत मिलेगी, उसके बाद ही आगे काम शुरू किए जाएंगे। अगले साल से गर्मियों से पहले ही मेंटिनेंस से जुड़े सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे।

यूजेवीएनएल भी संकट के समय बंद नहीं करेगा पावर 

इस बार यूजेवीएनएल ने भी एक मई से 16 मई के बीच अपने तीन अहम पावर हाउस पर शटडाउन ले लिया था। पावर हाउस की मेंटिनेंस के नाम पर लिए गए इस शटडाउन से बिजली का उत्पादन प्रभावित हो गया था।

पिटकुल के शटडाउन से भी दिक्कत 

पिटकुल के सब स्टेशनों और लाइनों में भी शटडाउन लेने से दिक्कत होने का मसला यूपीसीएल ने उठाया है। यूपीसीएल की ओर से भी हरिद्वार जिले में कुछ शटडाउन लिए गए हैं। कुछ स्थानों पर लोड बढ़ने के भी मामले सामने आए हैं।

यूपीसीएल के निदेशक ऑपरेशन मदनराम आर्य ने कहा, 'अब मेंटिनेंस के नाम पर किसी भी तरह का शटडाउन नहीं लिया जाएगा। जो शटडाउन पूर्व में घोषित भी किए गए थे, वे भी स्थगित कर दिए गए हैं। पूरा प्रयास किया जा रहा है कि आम जनता को कोई दिक्कत न हो।'