DA Image
9 जुलाई, 2020|3:16|IST

अगली स्टोरी

बाबा रामदेव के पतंजलि में बनी कोरोनिल दवा पर असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल को नोटिस

 rajasthan  fir against five including baba ramdev in patanjali corona drug case

योग गुरु बाबा रामदेव की ओर से कोरोना के इलाज की दवा कोरोनिल लॉचिंग के मामले में दायर जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया है। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन और आरसी खुल्बे की खंडपीठ मामले की सुनवाई 1 जुलाई को करेगी।
हाईकोर्ट के अधिवक्ता मणि कुमार की ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि पतंजलि योगपीठ की दिव्य फार्मेसी कंपनी ने वैश्विक महामारी कोरोना से निजात दिलाने के लिए कोरोनिल दवा बनाने का दावा किया है। रामदेव ने अपने सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के साथ बीते मंगलवार को हरिद्वार में यह दवा लांच की। याचिकाकर्ता का कहना है कि रामदेव ने इस संबंध में नियमों का अनुपालन नहीं किया है। 

चार बिंदुओं पर दवा को चुनौती 
अधिवक्ता ने इस दवा को चार बिंदुओं के आधार पर हाईकोर्ट में चुनौती दी है। याचिकाकर्ता का कहना है कि स्वामी रामदेव लोगों के बीच अपनी दवा का भ्रामक प्रचार कर रहे हैं। ये दवा न तो आईसीएमआर से प्रमाणित है, न उनके पास इसे बनाने का लाइसेंस है। दवा का अभी तक क्लीनिकल परीक्षण तक नहीं किया गया। इसके इस्तेमाल से शरीर में क्या साइडइफेक्ट होंगे, इसके बारे में भी पुष्ट जानकारी नहीं है। न इससे संबंधित कोई जानकारी या इतिहास है। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने ऐसे में दवा पर रोक लगाने की मांग की है। इसमें आईसीएमआर की ओर से जारी गाइडलाइनों के इतर भ्रामक प्रचार पर कानूनी कार्यवाही की भी मांग की गई है। 

याचिका के प्रमुख बिंदु
1- दवा कंपनी ने आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन नहीं किया।

2- इसके लिए आयुष मंत्रालय भारत सरकार की अनुमति नहीं ली गई।

3- कंपनी ने उत्तराखंड आयुष विभाग के यहां दवा के लिए आवेदन नहीं किया है। जो आवेदन था, वह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवा बनाने का था। जबकि इसके इतर कोरोना के इलाज की दवा बनाई गई।

4-कंपनी ने निम्स विश्वविद्यालय राजस्थान की ओर से दवा का परीक्षण होना बताया गया, जबकि निम्स का कहना है कि उन्होंने ऐसी किसी भी दवा का क्लीनिकल परीक्षण नहीं किया है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Notice to Assistant Solicitor General on Baba Ramdev coronil medicine made in Patanjali