ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडLive Reporting:कांवड़ मेले के कंट्रोल रूम में नहीं करता कोई फोन रिसीव

Live Reporting:कांवड़ मेले के कंट्रोल रूम में नहीं करता कोई फोन रिसीव

कांवड़ मेले को लेकर प्रशासन कितना सतर्क है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय नियंत्रण कक्ष(सीसीआर) में स्थापित कंट्रोल रूम ने काम करना बंद किया हुआ है। लाइव रिपोर्टिंग के तहत आपके...

Live Reporting:कांवड़ मेले के कंट्रोल रूम में नहीं करता कोई फोन रिसीव
लाइव हिन्दुस्तान, हरिद्वार। सुनील डोभालFri, 19 Jul 2019 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

कांवड़ मेले को लेकर प्रशासन कितना सतर्क है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय नियंत्रण कक्ष(सीसीआर) में स्थापित कंट्रोल रूम ने काम करना बंद किया हुआ है। लाइव रिपोर्टिंग के तहत आपके प्रिय अखबार हिन्दुस्तान ने बुधवार देर रात 10.06 बजे से गुरुवार अपरान्ह 3 बजे तक कई बार कंट्रोल रूम नंबर 01334 224457 नंबर पर संपर्क स्थापित करने की कोशिश की। लेकिन एक बार भी फोन रिसीव नहीं किया गया। जबकि जिलाधिकारी ने राउंड द कलॉक कंट्रोल रूम चलाने के निर्देश देने के साथ ही अधिकारियों की तैनाती भी की हुई है। अगर कांवड़ मेले की निरंतर समीक्षा की जा रही है तो इसे एक गंभीर चूक माना जा सकता है। क्योंकि पुलिस प्रशासन के अनुसार इस साल तीन करोड़ से अधिक कांवड़ों के आने की संभावना जताई गई है। 

जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी ने 5 जुलाई को आदेश पत्र जारी कर 17 से 30 जलाई तक कांवड़ मेले को देखते हुए केंद्रीय नियंत्रण कक्ष(सीसीआर)में कंट्रोल रूम कक्ष स्थापित किया है। 15 जुलाई दोपहर 2 बजे से कंट्रोल रूम को सुचारू रूप से कार्य करने के निर्देश जारी किए गए थे। लेकिन हिन्दुस्तान की लाइव रिपोर्टिंग में कंट्रोल रूम में लगा फोन काम करता नहीं मिला।  पहली पाली सुबह 6 से दोपहर 2, दूसरी पाली दोपहर 2 से रात 10, तीसरी पाली रात 10 से सुबह 6 बजे तक निर्धारित की गई है। तीनों पालियों के प्रभारी अधिकारी भी नियुक्त किये गये है। पहली पाली के प्रभारी पशु चिकित्सालय के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी विनोद कुमार गैरोला, सहायक प्रभारी अजब सिंह, सहायक पूरन चंद आर्य, प्रीति भटनागर, अनुसेवक भगत सिंह रावत, दूसरी पाली के प्रभारी अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी बहाराबाद के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी बाल कृष्ण डंगवाल, सहायक प्रभारी जगपाल नेगी, सहायक अजय गुप्ता, राजेंद्र कुमार शर्मा, अनुसेवक रणजीत सिंह, तीसरी पाली के जिला विकास अधिकारी कार्यालय के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी गंगा प्रसाद निराला, सहायक प्रभारी जोगेंद्र कुमार, सयन सिंह, अनुसेवक सुनील कुमार बनाए गए है।   

 

इन विभागों को भी दी गई है जिम्मेवारी
कंट्रोल रूम में प्रमुख कार्यदायी विभाग, जल संस्थान, नगर निगम, विद्युत विभाग, चिकित्सा विभाग द्वारा भी आठ-आठ घंटे के अंतराल पर राउंड द क्लॉक, अपने स्टॉफ की डयूटी लगाने के निर्देश दिए गए है। 

 

बजती रही फोन पर घंटी
बुधवार देर रात 10.06 बजे, गुरुवार सुबह 8.43 बजे, 9.24 बजे, 10.24 तक फोन पर घंटी बजती रही। किसी ने भी फोन रिसीव नहीं किया। इसके बाद अधिकांश समय फोन लगातार बिजी ही मिला। दोपहर 1.24 बजे फोन रिसीव किया 11 सैकेंड तक फोन चलता रहा लेकिन किसी ने भी जवाब नहीं दिया और फोन को काट दिया। 

 

तीसरे दिन लगाया फोन
जिस कक्ष को कंट्रोल रूम बनाया गया है वहां गुरुवार सुबह 10 बजे फोन 01334 224457 का कनेक्शन दिया गया है। एसडीएम से शिकायत के बाद ही तैनात अधिकारी व कर्मचारियों के लिए कुर्सी, मेज व पंखे की व्यवस्था भी गुरुवार को ही की गई। कुछ अधिकारी व कर्मचारी ऐसे भी है जो कंट्रोल रूम में आज तक ड्यूटी देने ही नहीं पहुंचे। 

 

टेलीफोन लाइन में तकनीकी समस्या के चलते कंट्रोल रूम का नंबर नहीं लग रहा था। टेलीफोन लाइन को ठीक करने के सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए है।
डॉ ललित नारायण मिश्रा, एडीएम, वित्त एवं राजस्व


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें