DA Image
1 अगस्त, 2020|11:26|IST

अगली स्टोरी

मुख्य सचिव ओमप्रकाश के कार्यभार संभालने के बाद कड़े निर्देश, पढें

om prakash would be uttarakhand new chief secretary as incumbent chief secretary utpal kumar singh r

नवनियुक्त मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा है कि जनप्रतिनिधियों को प्रोटोकॉल नहीं देने वाले नौकरशाहों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। वे बोले, राज्य सरकार सभी प्रवासियों को अटल आयुष्मान योजना में शामिल करेगी। शुक्रवार शाम पांच बजे निवर्तमान मुख्य सचिव उत्पल कुमार से कार्यभार ग्रहण करने के बाद ओमप्रकाश ने प्रेसवार्ता में प्राथमिकताएं गिनाईं। 

संवादहीनता नहीं होनी चाहिए: एक सवाल के जवाब में मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि लोकतंत्र में माननीय जनप्रतिनिधि जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं। नौकरशाहों का दायित्व है कि जनप्रतिनिधियों को पूरा प्रोटोकॉल दें और जो समस्याएं हैं, उन्हें दूर करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतों में भिन्नता हो सकती है, लेकिन संवादहीनता कदापि नहीं होनी चाहिए।

कोरोना से जल्द उबरने के लिए ठोस प्लान बनाएंगे: मुख्य सचिव बोले, मौजूदा समय में कोरोना संकट से जल्द कैसे उबर सकते हैं, इसके लिए ठोस प्लान बनाएंगे। कोरोना संकट तीन-चार माह और रह सकता है। ऐसे में हेल्थ सिस्टम और बेहतर बनाएंगे, ताकि भविष्य में भी यह इस्तेमाल हो सके।

वे बोले, यह देवभूमि का प्रसाद ही है कि उन्हें देहरादून डीएम एवं राज्य का मुख्य सचिव बनने का गौरव मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की दिशा में उत्तराखंड गंभीरता से आगे बढ़ेगा। संगठनों ने दी बधाई: राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद, राज्य निगम कर्मचारी महासंघ और मातृ शिशु परिवार कल्याण महिला कर्मचारी संघ ने नवनियुक्त मुख्य सचिव को बधाई देकर मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई की उम्मीद जताई।


प्राथमिकता 
जिन अधिकारियों में अनुभव की कमी, उन्हें दिया जाएगा परामर्श
मुख्य सचिव ओमप्रकाश बोले, जिन अफसरों में अनुभव की कमी है, उन्हें परामर्श दिया जाएगा। वे बोले, यदि इसके बावजूद वे जनप्रतिनिधियों को प्रोटोकॉल नहीं देते हैं तो ऐसे अफसरों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। 

सभी प्रवासियों को ‘आयुष्मान’ योजना में शामिल किया जाएगा
मुख्य सचिव ने कहा कि बड़ी संख्या में विभिन्न हिस्सों से प्रवासी घर आए हैं। इन्हें आयुष्मान योजना में शामिल करने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। कृषि-बागवानी पर फोकस करेंगे।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:newly appointed chief secretary om prakash after assuming post instructs bureaucrats to follow protocol in uttarakhand