DA Image
19 जनवरी, 2021|7:28|IST

अगली स्टोरी

उम्मीदों से भरा नया साल, ये प्रोजेक्ट्स बदलेंगे उत्तराखंड की तस्वीर,पढ़ें

नया साल 2021 कोरोना की निराशा को पीछे छोड़ते हुए, राज्य को स्वास्थ्य, सड़क और शिक्षा के मोर्च पर बहुत कुछ देने वाला है। राज्य सरकार के अलग- अलग विभाग कई बड़े प्रोजेक्ट पर इस साल काम शुरू करने जा रहे हैं। जिसके सुखद परिणाम राज्य को मिलेंगे। 

01- घरों में पाइपलाइन से आएगी गैस
नए साल में राज्य के अहम शहरों में पाइप लाइन के जरिए घरेलू गैस की सप्लाई शुरू होने जा रही है। मार्च में देहरादून के तीस हजार घरों को इससे जोड़ दिया जाएगा। कई क्षेत्रों में इसकी लाइन बिछाई जा चुकी है। इसके बाद दूसरे चरण में नैनीताल, हल्द्वानी में भी 40 हजार घर पीएनजी सप्लाई से जोड़ने की योजना है। मसूरी, ऋषिकेश भी इस योजना में शामिल है।

02 - गैरसैंण में डबल लेन सड़क 
नए साल में राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सड़कों के नेटवर्क में सुधार की योजना पर भी काम होगा। इसके तहत सबसे पहले कर्णप्रयाग से भराडीसैंण तक मौजूदा सड़क को डबल लेन किया जाएगा। इसी के साथ कर्णप्रयाग से रानीखेत के बीच सड़क डबल लेन किए जाने की शुरुआत भी होगी। 2021 में इस परियोजना की डीपीआर का काम पूरा किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग को उम्मीद है कि साल के अंत तक परियोजना पर काम शुरू हो सकता है। इसी साल पांवटा साहिब से बल्लूपुर चौक और भानियावाला से ऋषिकेश तक फोर लेन सड़क पर भी काम शुरू होगा। 

03 - हर जिला अस्पताल में आक्सीजन लाइन 
कोरोना संकट की वजह से 2020 में राज्य के अस्पतालों में मूलभूत सुविधाओं के विकास का काम तेजी से शुरू हुआ है। अस्पतालों में सुविधाओं के विकास की वास्तविक तस्वीर अब नए साल में नजर आएगी। राज्य के सभी जिला अस्पतालों में गैस पाइप लाइन बिछाने, आईसीयू सुविधाओं का विकास आदि योजनाएं धरातल पर उतरेंगी। इसके साथ ही नए साल में राज्य को अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज का तोहफा भी मिल सकता है।

04 - भंडारीबाग आरओबी पर काम 
2021 में राजधानी देहरादून को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए भंडारीबाग आरओबी पर काम शुरू होगा। 44 करोड़ की लागत से बनने वाली इस परियोजना से प्रिंस चौक और सहारनपुर चौक के बीच ट्रैफिक के दबाव को कम किया जा सकेगा। इस आरओबी का निर्माण पिछले तीन सालों से लटका हुआ था। अब रेलवे ने इसकी मंजूरी दे दी है। लोनिवि के एचओडी हरिओम शर्मा ने बताया कि एक से डेढ़ साल में आरओबी का काम पूरा हो जाएगा। 

05 - 190 अटल आदर्श स्कूल 
सरकार ने इस साल हर ब्लॉक में सीबीएसई से संबद्ध दो-दो इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का निर्णय किया है। आगामी शैक्षिक सत्र 2021-22 से से इन्हें शुरू करने की योजना है। छठी से 12 वीं तक के होंगे। यहां इंग्लिश में पढृाई पर फोकस होगा। कैबिनेट स्तर से निर्णय के बाद अब सीबीएसई की संबद्धता लेने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

06 - नौ कस्बों को शहर का दर्जा 
शहरी विकास विभाग इस साल नौ कस्बों को शहरी निकाय का दर्जा देने जा रहा है। इसमें हरिद्वार जिले में इमलीखेड़ा, रामपुर, पाड़लीगुर्जर, ढंढेरा, यूएसनगर में लालपुर, सिरोरीकलां, नगला के साथ ही बागेश्वर में गरुड़ और पौड़ी में थलीसैंण शामिल है। इसके साथ ही श्रीनगर नगर पालिका को उच्चीकृत करते हुए नगर निगम और भगवानपुर नगर पंचायत को नगर पालिका का दर्जा दिए जाने की तैयारी है। साथ ही ऋषिकेश नगर निगम का भी सीमा विस्तार किया जा रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:new development projects in health sector road education department in uttarakhand in 2021