DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › कोरोना से बेअसर पर्यटकों की मसूरी में बढ़ती जा रही है भीड़, पुलिस ने लौटाए 2 हजार से ज्यादा वाहन
उत्तराखंड

कोरोना से बेअसर पर्यटकों की मसूरी में बढ़ती जा रही है भीड़, पुलिस ने लौटाए 2 हजार से ज्यादा वाहन

हिन्दुस्तान टीम,देहरादून मसूरीPublished By: Priyanka
Sun, 11 Jul 2021 06:18 AM
कोरोना से बेअसर पर्यटकों की मसूरी में बढ़ती जा रही है भीड़, पुलिस ने लौटाए 2 हजार से ज्यादा वाहन

वीकेंड पर मसूरी में पर्यटकों की भीड़ काबू करने के लिए देहरादून पुलिस ने सख्ती दिखाई। शनिवार को देहरादून-मसूरी मुख्य मार्ग पर कुठाल गेट और वैकल्पिक मार्ग पर किमाड़ी में बैरियर लगाकर चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान जहां मसूरी रोड पर लगभग तीन किमी लंबा जाम देखने का मिला। वहीं शाम पांच बजे तक दो हजार वाहन लौटाए जा चुके थे।

72 घंटे के भीतर की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, होटल या गेस्ट हाउस की बुकिंग डिटेल और स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण वाले पर्यटकों को ही मसूरी जाने दिया गया। कुठाल गेट पर चेकिंग के कारण दून-मसूरी रोड पर जाम लगा रहा। एक-एक वाहन की चेकिंग के चलते ट्रैफिक रुक-रुककर चलता रहा। मसूरी से लौट रहे वाहन और बैरियर से लौटाए गए वाहन कुठाल गेट से ओल्ड मसूरी रोड होकर भेजे गए। बैरियर पर कई पर्यटकों ने इस प्रक्रिया पर आपत्ति दर्ज की। दिल्ली-एनसीआर से आए पर्यटक नाराज दिखे। कहा कि वे शुक्रवार रात घर से चले थे। शनिवार सुबह यहां आने के बाद नए नियम के बारे में पता चला। उनका कहना था कि सरकार को पहले से इस तरह की गाइडलाइन जारी देनी चाहिए थी, ताकि पर्यटकों को परेशानी ना हो।

पूरे दिन पुलिस से उलझते रहे पर्यटक
कुठाल गेट पर सुबह आठ बजे से पुलिस ने बैरियर लगाकर मसूरी जाने वाले पर्यटकों की चेकिंग अभियान शुरू की। यहां कुछ देर बाद ही जाम लगने लगा। बड़ी संख्या में पर्यटक बिना जांच, होटल बुकिंग और रजिस्ट्रेशन कराये मसूरी जा रहे थे। इनमें ज्यादातर दून, हरिद्वार, ऋषिकेश के स्थानीय पर्यटक भी शामिल थे। इस दौरान पुलिस से नोकझोंक भी हुई। पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए पर्यटकों को ओल्ड रोड मसूरी से होते हुए वापस भेजा। सीओ मसूरी नरेंद्र पंत ने कहा कि शहर में दो बड़ी रैलियों की वजह से पुलिस फोर्स की कमी रही। इसलिए दिक्कत हुई। पर्यटकों की संख्या ज्यादा थी, इसलिए जाम की स्थिति रही। गाड़ियां लगातार धीरे-धीरे चलती रहीं। रविवार से पुलिसफोर्स बढ़ाई जाएगी। उधर, किमाड़ी मार्ग पर भी बैरियर लगाकर मसूरी की तरफ जाने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। इस दौरान मास्क नहीं पहनने वालों के चालान काटे गए। शाम चार बजे तक इस बैरियर से पुलिस ने दो सौ से ज्यादा गाड़ियों को वापस भेजा।

गुच्चुपानी और सहस्रधारा में भी सख्ती
मसूरी ही नहीं दून के पर्यटक स्थलों पर भी पुलिस की सख्ती रही। गुच्चुपानी में शनिवार को अचानक से पर्यटकों की संख्या ज्यादा हो गई। मसूरी के लिए चेकिंग के चलते पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आ गए। यहां सीमित संख्या में पर्यटकों को प्रवेश दिया गया। कई पर्यटक पुलिस से नोकझोंक करते हुए मिले। सप्लाई चौकी इंचार्ज पंकज महिपाल ने कहा कि रविवार को गुच्चुपानी में पुलिसफोर्स बढ़ाई जाएगी। उधर, पर्यटक स्थल सहस्रधारा में शनिवार को पुलिस की सख्ती के चलते ज्यादा भीड़ नहीं हुई। सुबह से ही पुलिस ने दो जगहों पर बैरियर लगाकर पर्यटकों लौटाया। स्थानीय व्यापारी अनिल नेगी के अनुसार, पुलिस ने एक बैरियर दो किमी पहले छतरी के पास लगाया था। एक बैरियर मैन मार्केट में वाहन पार्किंग से पहले लगाया गया था। यहां चेकिंग के बाद पर्यटकों को जाने दिया गया।

संबंधित खबरें