ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडनवरात्रि 2023: त्योहारी सीजन में जाम का झाम, दिल्ली-एनसीआर-UP नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट

नवरात्रि 2023: त्योहारी सीजन में जाम का झाम, दिल्ली-एनसीआर-UP नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट

नवरात्रि 2023 में दिल्ली-NCR, UP से दूसरे राज्यों में जाने वाले पर्यटकों और दूसरे राज्यों में आने वाले यात्रियों का सफर मुश्किल भरा होता जा रहा है। नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम से यात्री परेशान हो रहे।

नवरात्रि 2023: त्योहारी सीजन में जाम का झाम, दिल्ली-एनसीआर-UP नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानSun, 22 Oct 2023 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि 2023 में दिल्ली-NCR, UP से दूसरे राज्यों में जाने वाले पर्यटकों और अन्य राज्यों से आाने वाले यात्रियों का सफर मुश्किल भरा होता जा रहा है। नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम के झाम से यात्री परेशान हो रहे हैं। हाईवे पर कई  किमी लंबा जाम लग रहा है।

गाड़ियों की भारी भीड़ को देखते हुए हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जा रहा है। तो दूसरी ओर, वीकेंड के साथ ही दशहरा की छुट्टी होने की वजह से भारी सख्ंया में पर्यटक दूसरे राज्यों के टूरिस्ट स्पॉट जा रहे हैं।हाईवे पर यात्रियों की भारी भीड़ की वजह से पर्यटक ट्रैफिक जाम का झाम झेल रहे हैं।

नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट कर जाम से राहत दिलाने की कोशिश की गई, लेकिन जाम से राहत नहीं  मिली। मसरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, नैनीताल, अलमोड़, हल्द्वानी आदि पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की भारी भीड देखने को मिल रही है।

वीकेंड और दशहरा की छुट्टी होने की वजह से होटल पूरी तरह से पैक हैं। दिल्ली-हरिद्वार हाईवे,  बरेली-हल्द्वानी हाईवे, हरिद्वार-ऋषिकेश हाईवे सहित शहरों  की अंदरुनी सड़कों पर ट्रैफिक जाम रहा है।  जाम की वजह से घंटों तक ट्रैफिक में लोग फंसे रहे।

पर्यटक स्थलों में त्योहारी सीजन के बीच पर्यटक भी उमड़ रहे हैं, इससे यातायात व्यवस्था लड़खड़ाने लगी है। वाहन सवारों को जाम के झाम से परेशान होना पड़ रहा है। वाहन सवारों को महज कुछ मिनटों का सफर तय करने में जाम के कारण घंटा लग गया।

यातायात को सुचारु रखने के लिए हाईवे पर पुलिसकर्मी नजर आए, लेकिन उनकी लाख कोशिशों के बाद भी ट्रैफिक पटरी पर नहीं आया।  कई पर्यटक स्थलों में पार्किंग के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हाईवे पर जाम से मुनिकीरेती में आंतरिक सड़कों पर भी हालात बदतर दिखे।

त्योहारी सीजन के चलते जाम से स्थानीय लोगों की दुश्वारियां ज्यादा बढ़ीं। एसएसपी नवनीत भुल्लर ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए स्थानीय पुलिस को निर्देशित किया गया है। ट्रैफिक पुलिस की तैनाती भी यहां की गई है। फिर भी व्यवस्था नहीं सुधर रही है, तो इसकी समीक्षा की जाएगी।

त्योहारी सीजन में मुश्किल होगा दिल्ली-एनसीआर का सफर
एनसीआर में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए गठित कमीशन फार एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (सीएक्यूएम) ने प्रदूषण फैलाने वाली बसों पर सख्त रुख अपनाया है। आयोग ने कहा कि एक नवंबर से दिल्ली और एनसीआर के शहरों में ज्यादातर ईवी, सीएनजी और डीजल की बीएस-6 बसें ही संचालित होंगी।

इस फैसले से उत्तराखंड  के देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, रुद्रपुर, काशीपुर, हल्द्वानी और काठगोदाम से दिल्ली रूट पर संचालित होने वाली परिवहन निगम की डीजल बसों का संचालन बंद होने की आशंका है। त्योहारी सीजन में लोगों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

एआरएम हल्द्वानी डिपो के सुरेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि हल्द्वानी और काठगोदाम डिपो से दिल्ली के लिए 24 डीजल और 24 सीएनजी बसें चलती हैं। सीएनजी बसें अनुबंधित हैं। अभी दिल्ली में बसों की एंट्री पर रोक के आदेश नहीं मिले हैं। पूर्व में इस तरह की चर्चा हुई थी। शासन स्तर पर वार्ता चल रही है।