ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडनमामि गंगे परियोजना तय समय से पहले पूरी होगी: गडकरी

नमामि गंगे परियोजना तय समय से पहले पूरी होगी: गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण का कामकाज संभाला। पदभार ग्रहण करते वक्त उन्होंने साफ कर दिया कि वह नमामि गंगे, नदी जोड़ने समेत विभिन्न जल परियोजनाओं को...

नमामि गंगे परियोजना तय समय से पहले पूरी होगी: गडकरी
नई दिल्ली, विशेष संवाददाताMon, 04 Sep 2017 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण का कामकाज संभाला। पदभार ग्रहण करते वक्त उन्होंने साफ कर दिया कि वह नमामि गंगे, नदी जोड़ने समेत विभिन्न जल परियोजनाओं को तय समय से पहले पूरा कर लेंगे। उन्होंने कहा कि अधिकांश काम उमा भारती पहले ही पूरा कर चुकी हैं, वह केवल उसे आखिरी मुकाम तक पहुंचाएंगे।

पेयजल व स्वच्छता मंत्री बनाई गईं उमा भारती नए जल संसाधन मंत्री गडकरी को कार्यभार सौंपते हुए भावुक हो गईं। गडकरी ने मंत्रालय में उमा के काम व मेहनत की सराहना करते हुए कहा कि वह भोजन पूरा पकने पर खाने के समय आ गए हैं। उमा भारती ने कहा कि नमामि गंगे कार्यक्रम की पहली आहुति उन्होंने दी थी और अब पूर्णाहुति गडकरी देंगे। गडकरी ने साफ किया गंगा सफाई में स्वच्छता मंत्रालय की अहम भूमिका है और जल्द ही वह पेयजल और स्वच्छता, शहरी मामले और पर्यावरण मंत्रालय के साथ कार्य बल गठित कर काम में तेजी लाएंगे।
 
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पानी जरूरी
गडकरी ने कहा कि मोदी सरकार दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति से काम कर रही है और उन्हें पूरा भरोसा है कि गंगा को निर्मल व अविरल करने का काम तय समय से पहले पूरा हो जाएगा। कम समय में योजनाओं को पूरा करने का उनको ज्यादा अनुभव है और उमा भारती ने जो भी काम शुरू किए और घोषणाएं की हैं, उनको तेजी से पूरा किया जाएगा। वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य भी पानी के जरिए ही पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पानी गंभीर समस्या है और वह इस दिशा में लंबे समय से काम कर रहे हैं और उनका यह अनुभव काम आएगा।

भाजपा में वापसी से ही गंगा व गडकरी से जुड़ी रहीं उमा
उमा भारती की भाजपा में वापसी नितिन गडकरी के कार्यकाल में ही हुई थी। इसके बाद से ही गंगा का काम पहले पार्टी और उसके बाद सरकार के स्तर पर उनसे जुड़ा रहा। इस काम में नितिन गडकरी लगातार उनके साथ रहे। सड़क परिवहन व नौवहन मंत्रालय संभालने के साथ गडकरी लगातार गंगा के मामलों में जल संसाधन मंत्रालय को जरूरी सलाह मशविरा भी देते रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें